गुरु तेग बहादुर सिंह और गुरु गोविंद सिंह असहायों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहे: आनंदीबेन पटेल |

गुरु तेग बहादुर सिंह और गुरु गोविंद सिंह असहायों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहे: आनंदीबेन पटेल

गुरु तेग बहादुर सिंह और गुरु गोविंद सिंह असहायों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहे: आनंदीबेन पटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 12, 2021/9:43 pm IST

लखनऊ, 12 अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार को कहा कि गुरु तेग बहादुर सिंह जी का आदर्श जीवन सभी को ईश्वरीय निष्ठा के साथ समता, करुणा, प्रेम, सहानुभूति, त्याग और बलिदान जैसे मानवीय गुणों के लिए प्रेरित करता है और गुरु गोविन्द सिंह जी ने समाज से जुल्म और पाप को समाप्त करने का बीड़ा उठाया और गरीबों एवं असहायों की रक्षा के लिये सदैव तत्पर रहे।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंगलवार को लखनऊ के राजेन्द्र नगर में नगर निगम के सहयोग से सिख धर्म के गुरु गोविन्‍द सिंह के नाम से नवनिर्मित ‘गुरू गोविन्द सिंह द्वार’ तथा ‘गुरू तेग बहादुर सिंह मार्ग’ का लोकार्पण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गुरु तेग बहादुर सिंह ने तत्कालीन शासक वर्ग की नृशंस एवं मानवता विरोधी नीतियों को कुचलने के लिए बलिदान दिया।

पटेल ने कहा कि गुरु गोविन्द सिंह जी ने समाज से जुल्म और पाप को समाप्त करने का बीड़ा उठाया और गरीबों एवं असहायों की रक्षा के लिये सदैव तत्पर रहे।

राज्यपाल ने इस अवसर पर सिख इतिहास पर आधारित पुस्तक “सिख संघर्ष एवं शहादतें” का विमोचन किया तथा कोरोना योद्धाओं को भी सम्मानित किया।

विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक और महापौर संयुक्ता भाटिया ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

भाषा आनन्द शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers