फाइटर जेट J-20 को चीन ने बताया 'राफेल' से बेहतर, पूर्व IAF चीफ धनोआ ने दो सवालों से खोल दी पोल | Fighter Jet J-20 told by China better than 'Rafale', former IAF Chief Dhanoa opens poll with two questions

फाइटर जेट J-20 को चीन ने बताया ‘राफेल’ से बेहतर, पूर्व IAF चीफ धनोआ ने दो सवालों से खोल दी पोल

फाइटर जेट J-20 को चीन ने बताया 'राफेल' से बेहतर, पूर्व IAF चीफ धनोआ ने दो सवालों से खोल दी पोल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 31, 2020/12:31 pm IST

नईदिल्ली। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक ‘एक्सपर्ट’ के हवाले से कहा था कि राफेल, सुखोई-30 MKI जेट से बेहतर जरूर है, लेकिन J-20 के सामने नहीं टिकता। पूर्व एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने शुक्रवार को चीन के इस दावे की पोल खोल दी, जिसमें उसने कहा है कि उसके जे-20 लड़ाकू विमान राफेल से बेहतर हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना जांच के लिए लैब टेक्नीशियन ने महिला के प्राइवेट पार्ट से लिया सैंपल, क…

कम्युनिस्ट पार्टी की प्रोपेगेंडा वेबसाइट ने एक कथित मिलिट्री एक्सपर्ट झांग शूफेंग के हवाले से कहा, ”यह केवल एक चौथाई जेनरेशन अडवांस है और गुणवत्ता के मामले में इसमें अधिक बदलाव नहीं हैं।” वेबसाइट ने एक अनाम एक्सपर्ट के हवाले से कहा कि राफेल केवल थर्ड प्लस जेनरेशन का फाइटर जेट है और J-20 के सामने उसकी नहीं चलेगी।”

ये भी पढ़ें: 30 लोगों ने गंवा दी जान, वजह बनी शराब, सीएम ने दिए मजिस्ट्रेट जांच …

राफेल को 4.5 जेनरेशन का फाइटर जेट बताने वाले वायुसेना के पूर्व चीफ बीएस धनोआ ने दो साधारण सवालों के जरिए चीन के दावे की पोल खोलकर रख दी। धनोआ ने पूछा, ”यदि J-20 वास्तव में पांचवी पीढ़ी का फाइटर जेट है तो इस पर कनार्ड्स क्यों हैं, जबकि अमेरिका के पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों F22, F35 और रूस की पांचवीं पीढ़ी के Su 57 में ये नहीं हैं।” कनार्ड्स विमान के नियंत्रण में सुधार के लिए मुख्य विंग के आगे लगे होते हैं।

ये भी पढ़ें: गहलोत सरकार के विधायक जैसलमेर रवाना, सीएम ने कहा था बढ़ गई है विधाय…

धनोआ ने कहा, ”मैं नहीं मानता कि J-20 इतने शक्तिशाली हैं कि उन्हें पांचवी पीढ़ी का कहा जाए क्योंकि कनार्ड रडार सिग्नेचर को बढ़ा देता है लॉन्ग रेंज के मीटीअर मिसाइलों को पोजिशन बता देता है, जो राफेल में लगे हैं।”राफेल में सुपरक्रूज की क्षमता है और रडार सिग्नेचर की तुलना दुनिया के सबसे अच्छे फाइटर जेट्स से की जा सकती है।”

ये भी पढ़ें: सुंदर पिचाई से अमेरिकी सांसदों ने पूछे सवाल, कहा- गूगल चीन में क्यों कर रहा ब…

पूर्व वायुसेना चीफ ने चीन से दूसरा सवाल पूछा कि यदि J-20 का उत्पादक चेंगदू एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन इसे 5वीं पीढ़ी का फाइटर जेट बताता है तो इसमें सुपरक्रूज की क्षमता क्यों नहीं है? सूपरक्रूज वह क्षमता है जिससे फाइटर जेट आफ्टरबर्न्स का इस्तेमाल किए बिना M 1.0 (साउंड की गति) की अधिक स्पीड से उड़ सकते हैं।

 
Flowers