इजराइली सेना ने गाजा में राहत-सामग्री पहुंचाने के लिए सामरिक विराम की घोषणा |

इजराइली सेना ने गाजा में राहत-सामग्री पहुंचाने के लिए सामरिक विराम की घोषणा

इजराइली सेना ने गाजा में राहत-सामग्री पहुंचाने के लिए सामरिक विराम की घोषणा

:   Modified Date:  June 16, 2024 / 07:45 PM IST, Published Date : June 16, 2024/7:45 pm IST

यरुशलम, 16 जून (एपी) इजराइली सेना ने रविवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के एक मार्ग पर 11 घंटे तक सामरिक विराम का एलान किया है, ताकि फलस्तीनियों को राहत-सामग्री पहुंचाई जा सके।

यह सामरिक विराम रफह क्षेत्र के लगभग 12 किलोमीटर के मार्ग पर लागू किया जाएगा, हालांकि ये पूर्ण युद्ध विराम के समान नहीं है। जबकि, अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां सहित इजराइल के शीर्ष सहयोगी उससे हमास के साथ युद्ध विराम पर समझौता करने का अनुरोध कर रहे हैं।

सामरिक विराम के लागू होने से भुखमरी से जूझ रहे फलस्तीनियों की कुछ अत्यधिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

सेना ने बताया कि रफह में सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक ‘सामरिक विराम’ रहेगा और अगले आदेश तक यह प्रतिदिन प्रभावी रहेगा।

सेना ने बताया कि इजराइल के नियंत्रण वाले केरेम शालोम चौराहे तक सहायता सामग्री से लदे ट्रकों को पहुंचाने के उद्देश्य से सामरिक विराम की घोषणा की गई है, जिसके बाद ये ट्रक गाजा के अन्य भागों में सहायता सामग्री पहुंचाने के लिए सलाह-ए-दीन राजमार्ग पर सुरक्षित रूप से जा सकेंगे।

केरेम शालोम मार्ग वह मार्ग है जहां से इजराइली सेना को सहायता-सामग्री पहुंचाई जाती है।

गाजा में राहत-सामग्री के वितरण की देखरेख करने वाली इजरायली सैन्य संस्था सीओजीएटी ने कहा कि खान यूनिस, मुवासी और मध्य गाजा सहित गाजा के अन्य क्षेत्रों में राहत-सामग्री पहुंचाई जाएगी। हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध के कारण उत्तरी गाजा में सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

सेना ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सामरिक विराम का एलान किया गया है।

इजराइल और हमास के बीच पिछले आठ महीने से युद्ध जारी है, जिससे गाजा मानवीय संकट से जूझ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि युद्ध के कारण गाजा में लोगों तक राहत सामग्री नहीं पहुंच पा रही है, जिससे वहां व्यापक भुखमरी फैल गई है।

दक्षिणी गाजा पट्टी के एक मार्ग पर सामरिक विराम का एलान ऐसे समय में किया गया है जब इजराइल और हमास युद्ध-विराम के एक नवीनतम प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

एपी

प्रीति सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)