सिंगापुर में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह सहयोगी सांसद का बचाव करने के लिए जांच के घेरे में |

सिंगापुर में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह सहयोगी सांसद का बचाव करने के लिए जांच के घेरे में

सिंगापुर में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह सहयोगी सांसद का बचाव करने के लिए जांच के घेरे में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : February 10, 2022/5:55 pm IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 10 फरवरी (भाषा) सिंगापुर में एक संसदीय समिति ने पिछले साल संसद में झूठ बोलने वालीं एक सांसद के खिलाफ जांच के दौरान बचाव करने के लिए विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह के मामले को सरकारी अभियोजक के पास भेजने की सिफारिश की है। समिति ने कहा है कि इससे पता चलेगा कि क्या सिंह के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू की जा सकती है। मीडिया की खबरों में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई।

भारतीय मूल के 45 वर्षीय सिंह वर्कर्स पार्टी के महासचिव और संसद सदस्य हैं। उन्हें 2020 के आम चुनाव के बाद विपक्ष का नेता नियुक्त किया गया था।

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि समिति की जांच के दौरान सिंह के आचरण और वर्कर्स पार्टी के उपाध्यक्ष फैसल मनप के प्रासंगिक सवालों के जवाब नहीं देने के कारण मामले को यह देखने के लिए लोक अभियोजक के पास भेजना चाहिए कि क्या उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए।

संसद के अध्यक्ष तन चुआन-जिन की अध्यक्षता वाली विशेषाधिकार समिति संसद में झूठ बोलने के कारण वर्कर्स पार्टी की सांसद रईसा खान के आचरण की जांच कर रही थी। खान ने एक नवंबर को स्वीकार किया था कि उन्होंने संसद में झूठ बोला था। खान ने दावा किया था कि वह यौन उत्पीड़न की शिकार एक महिला के साथ थाना गई थीं जहां पीड़िता के साथ असंवेदनशील व्यवहार किया गया। समिति में वर्कर्स पार्टी के सांसद डेनिस टैन के साथ सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) छह अन्य सांसद भी हैं।

मीडिया की खबरों के मुताबिक, अगले हफ्ते संसद की बैठक में समिति की सिफारिशों पर बहस होने की उम्मीद है। समिति ने यह भी सिफारिश की है कि तीन अगस्त को संसद में झूठ बोलने के लिए खान पर 25,000 सिंगापुर डॉलर का जुर्माना भी लगाया जाए।

खान (29) ने 2020 के आम चुनाव में सिंगापुर की सबसे युवा सांसद के रूप में शपथ लेने के मात्र 15 महीने बाद 30 नवंबर को वर्कर्स पार्टी और संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)