नॉर्डिक देशों के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों को मोदी का उपहार भारत की समृद्ध, विविध परंपराओं को दर्शाता है |

नॉर्डिक देशों के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों को मोदी का उपहार भारत की समृद्ध, विविध परंपराओं को दर्शाता है

नॉर्डिक देशों के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों को मोदी का उपहार भारत की समृद्ध, विविध परंपराओं को दर्शाता है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 4, 2022/9:06 pm IST

कोपेनहेगन, चार मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूरोपीय देशों के अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान नॉर्डिक देशों के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों को उपहार देने के लिए जिन वस्तुओं को चुना है , वे भारत की समृद्ध और विविध परंपराओं को दर्शाती है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी ने गुजरात के कच्छ में प्रचलित एक ‘रोगन चित्रकला’ डेनमार्क की महारानी मार्गेरेट को और राजस्थान के हस्तशिल्प का नायाब नमूना ‘पीतल का पेड़’ फिनलैंड की अपनी समकक्ष को उपहार में दिया।

सूत्रों ने बताया कि फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मरीन को ‘पीतल का पेड़’ उपहार में दिया। यह राजस्थान की पहचान मानी जाती है। यह हाथ से तैयार की गई सजावटी कला कृति ‘ट्री ऑफ लाइफ’ को दर्शाती है जो पीतल से बनी है और भारत की उत्कृष्ट शिल्प कौशल और समृद्ध परंपरा का एक नायाब उदाहरण है।

सूत्रों ने बताया कि मोदी ने डेनमार्क की राजकुमारी मैरी को चांदी की बनी मीनाकारी पक्षी की आकृति भेंट की।

अधिकारियों ने बताया कि मैरी को भेंट की गई चांदी की मीनाकारी पक्षी की आकृति वाराणसी में प्रचलित है। चांदी की तामचीनी की कला लगभग 500 वर्ष पुरानी है। कला की जड़ें मीनाकारी की फारसी कला में हैं।

उन्होंने बताया कि मोदी ने डेनमार्क के क्राउन प्रिंस फ्रेड्रिक को छत्तीसगढ़ की पहचान ‘डोकरा नाव’ भेंट की।

डोकरा गैर-लौह धातु है जो मोम कास्टिंग तकनीक से बनाई जाती है। इस प्रकार की धातु का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है और अभी भी इसका उपयोग किया जाता है।

उन्होंने राजस्थान से कोफ्तगिरी कला वाली ढाल और कच्छ कढ़ाई क्रमशः नॉर्वे और डेनमार्क के प्रधानमंत्रियों को भेंट की, जबकि अपने स्वीडिश समकक्ष को जम्मू-कश्मीर की विशेष शैली में सुसज्जित बॉक्स में एक पश्मीना स्टोल भेंट किया।

भाषा

देवेंद्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers