रूस ने पोलैंड सीमा के समीप युद्धाभ्यास के लिए अपने पैराट्रूपर बेलारूस भेजे |

रूस ने पोलैंड सीमा के समीप युद्धाभ्यास के लिए अपने पैराट्रूपर बेलारूस भेजे

रूस ने पोलैंड सीमा के समीप युद्धाभ्यास के लिए अपने पैराट्रूपर बेलारूस भेजे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : November 12, 2021/6:16 pm IST

मास्को, 12 नवंबर (एपी) रूस ने पोलैंड से सटे बेलारूस की सीमा में प्रवासियों के पहुंचने को लेकर तनाव के बीच अपने सहयोगी (बेलारूस) के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए शुक्रवार को वहां पैराट्रूपर भेजे।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त युद्धाभ्यास के तौर पर रूसी पैराट्रूपर भारी मालवाहक ।।-76 विमान से बेलारूस के गोडनो क्षेत्र में उतरे।

बेलारूस की सेना ने कहा कि रूसी पैराट्रूपर की संलिप्तता वाले इस अभ्यास का मकसद ‘बेलारूस सीमा के समीप सैन्य गतिविधि बढ़ जाने ’ के कारण सहयोगियों की त्वरित जवाबी कार्रवाई की तैयारी की परखना है।

उसने कहा कि इस अभ्यास में बेलारूस की वायुरक्षा परिसंपत्तियां, हेलीकॉप्टर गनशिप, आदि भाग लेंगे। इसी हफ्ते रूस ने अपने परमाणु सक्षम बमवर्षक भी गश्ती मिशन पर बेलारूस भेजे थे।

न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में रूस के उप राजदूरत दमित्री पोलैंस्की ने संवाददाताओं से कहा था कि पोलैंड -बेलारूस सीमा पर भारी सैन्य जमावाड़े के जवाब में ये उड़ानें पहुंची हैं।

रूस हजारों प्रवासियों एवं शरणार्थियों के पोलैंड से लगती बेलारूस की सीमा में पहुंचने पर उसके (बेलारूस के) समर्थन में उतर आया है। पश्चिम एशिया के ये ज्यादातर लोग यूरापीय संघ पहुंचने की आस में वहां जुटे हैं।

यूरोपीय संघ ने बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको पर यूरोपीय संघ की पाबंदियों का बदला लेने के लिए अवैध रूप से सीमा पार कराने का आरोप लगाया है। बेलारूस ने इन आरोपों से इनकार किया लेकिन उसने इन प्रवासियों/शरणार्थियों को यूरोपीय संघ से प्रवेश की कोशिश से रोकने से भी मना कर दिया।

एपी राजकुमार माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers