Parrot owner went to jail, paid 74 lakh fine

तोते के कारनामे ने मालिक को पहुंचाया जेल, कोर्ट ने लगाया 74 लाख रुपये का जुर्माना, जानें क्या हुआ ऐसा

Parrot owner went to jail : दरअसल, तोते के कारण एक डॉक्टर फिसलकर गिर गए थे और उनकी हड्डी टूट गई थी। उनका कूल्हा भी खिसक गया था।

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 07:02 PM IST, Published Date : February 1, 2023/7:02 pm IST

नई दिल्ली : Parrot owner went to jail : लोग कई प्रकार के पालतू जानवरों को घर में रखते है, लेकिन कई बार कुछ ऐसा होता है जिससे उन जानवरों और पक्षियों के मालिकों को समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। ऐसा ही कुछ हुआ एक शख्स के साथ। इस शख्स को अपने पालतू तोते की वजह से जेल जाना पड़ गया और साथ ही उस शख्स को 74 लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ा।

यह भी पढ़ें : India’s Defense Budget: कंगाल पाकिस्तान का जी करने लगा धक-धक, मोदी सरकार ने सात गुना बढ़ाया अपना रक्षा बजट

तोते के कारण घायल हुए थे डॉक्टर

Parrot owner went to jail :  दरअसल, तोते के कारण एक डॉक्टर फिसलकर गिर गए थे और उनकी हड्डी टूट गई थी। उनका कूल्हा भी खिसक गया था। इस कारण साल भर उन्हें बिस्तर पर रहना पड़ा। इसको लेकर डॉक्टर ने तोते के मालिक के खिलाफ कोर्ट केस किया था। अब कोर्ट ने फैसला सुनाया है। यह पूरा मामला ताइवान का है। देश की एक न्यूज एजेंसी ने बताया कि पालतू तोते ने एक डॉक्टर को घायल कर दिया। अब तोते के मालिक हुआंग पर 91,350 डॉलर (74 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा उसे दो महीने की जेल की सजा भी सुनाई गई है।

यह भी पढ़ें : CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आया नया अपडेट! 15 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम, यहां देखें महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स

एक साल बिस्तर पर पड़े थे डॉक्टर

Parrot owner went to jail :  दरअसल, तोते के कारण गिरने के बाद डॉक्टर लिन की हड्डी टूट गई थी और उनका कूल्हा खिसक गया था। घटना उस वक्त हुई जब डॉक्टर पार्क में जॉगिंग कर रहे थे। तभी अचानक तोता आया और उनके कंधे पर बैठकर फड़फड़ाने लगा। ये देखकर डॉक्टर डर गए और जमीन पर गिर पड़े। इससे वो घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में ले जाना पड़ा। इस घटना के बाद डॉक्टर लिन ने हुआंग के खिलाफ कोर्ट केस कर दिया। उन्होंने कोर्ट में बताया कि वो करीब साल भर बिस्तर पर पड़े रहे इससे उनका वित्तीय नुकसान हुआ है। इलाज में काफी रुप खर्च हुए।

यह भी पढ़ें : Cm baghel on Budget 2023 : इस बजट को चुनाव को देखते हुए बनाया गया है, इसे निर्मला जी का निर्मम बजट कहा जा सकता है 

कोर्ट ने कहा – दुर्लभ है ये मामला

Parrot owner went to jail :  इस मामले में ताइवान डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के प्रशासनिक विभाग के प्रवक्ता ने कहा- यह मामला ‘दुर्लभ’ है और पिछले एक दशक में कोर्ट में हुई किसी भी सुनवाई से अलग है। 2020 में हुई घटना की सुनवाई के बाद हाल ही में कोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि हुआंग की लापरवाही के कारण डॉ. लिन गिरे थे। तोते के मालिक को ‘सुरक्षात्मक उपाय’ करने चाहिए थे। जेल की सजा ‘अनजाने में चोट पहुंचाने के आरोप में’ दी गई है, वहीं जुर्माना पीड़ित को हुए वित्तीय नुकसान के आधार पर दिया गया है। इसको लेकर हुआंग ने कहा कि वह अदालत के फैसले का सम्मान करता है, लेकिन अपील करने का इरादा रखता है। उसने तर्क दिया कि तोता आक्रामक नहीं हैं और मुआवजे की राशि ‘बहुत अधिक’ है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें