वेनेजुएला ने हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा किया |

वेनेजुएला ने हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा किया

वेनेजुएला ने हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : March 9, 2022/7:52 pm IST

वाशिंगटन, नौ मार्च (एपी) व्हाइट हाउस ने मंगलवार रात घोषणा की कि वेनेजुएला सरकार ने उसकी हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा कर दिया है।

इनमें गुस्तावो कर्डेनस हैं जो एक तेल कंपनी के कार्यकारी अधिकारी हैं और 2017 से अपने सहकर्मियों के साथ जेल में बंद थे। इसके अलावा, एक अन्य अमेरिकी जॉर्ज फर्नांडीज को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के अधिकारियों ने हाल में वेनेजुएला की गोपनीय यात्रा की थी, जिसके बाद दोनों अमेरिकियों को रिहा किया गया।

राष्ट्रपति बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘‘ये पुरुष ऐसे पिता हैं जो अपने बच्चों के साथ बेशकीमती वक्त नहीं बिता सके। उन्हें चाहने वाले, उनके परिवारों ने उनकी गैर-मौजूदगी में हर क्षण उनका इंतजार किया।’’

रिहाई से कुछ घंटे पहले वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने ऐसे समय में अमेरिका के साथ संबंधों में सुधार में दिलचस्पी दिखाई थी जब रूस के यूक्रेन पर हमलों से अमेरिका में गैस के मूल्यों को लेकर चिंता बढ़ गयी है।

मादुरो टेलीविजन पर अपने संबोधन में यह संकेत देते दिखे कि वह अमेरिका की इन मांगों को मानने वाले हैं कि वह अमेरिका से पाबंदियों पर किसी तरह की छूट के लिए पहली रुकावट के तौर पर अपने विरोधियों से वार्ता बहाल करें।

लोगों को मनमाने तरीके से हिरासत में रखने के मामलों पर नजर रखने वाले एक गैर-सरकारी संगठन और मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य अधिकारी ने गुस्तावो कर्डेनस की रिहाई की ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ के सामने पुष्टि की। कर्डेनस उन छह तेल अधिकारियों में से एक हैं, जो चार साल से अधिक समय से जेल में हैं।

एपी वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers