वेनेजुएला ने हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा किया: व्हाइट हाउस |

वेनेजुएला ने हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा किया: व्हाइट हाउस

वेनेजुएला ने हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा किया: व्हाइट हाउस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : March 9, 2022/11:26 am IST

काराकस (वेनेजुएला), नौ मार्च (एपी) व्हाइट हाउस ने कहा है कि वेनेजुएला सरकार ने उसकी हिरासत में बंद दो अमेरिकियों को रिहा कर दिया है।

रिहा किए गए गुस्तावो कर्डेनस एक तेल कंपनी के कार्यकारी अधिकारी हैं जो 2017 से अपने सहकर्मियों के साथ जेल में बंद थे। इसके अलावा, एक अन्य अमेरिकी जॉर्ज फर्नांडीज को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था। व्हाइट हाउस का कहना है कि फर्नांडीज पर लगाए गए आरोप सही साबित नहीं हुए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के अधिकारियों ने हाल में वेनेजुएला की गोपनीय यात्रा की थी, जिसके बाद दोनों अमेरिकियों को रिहा किया गया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया ‘‘इस यात्रा के दौरान हिरासत में बंद अमेरिकी नागरिकों के स्वास्थ्य एवं कल्याण समेत कई विषयों पर चर्चा की गई।’’

लोगों को मनमाने तरीके से हिरासत में रखने के मामलों पर नजर रखने वाले एक गैर-सरकारी संगठन और मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य अधिकारी ने गुस्तावो कर्डेनस की रिहाई की ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ के सामने पुष्टि की। कर्डेनस उन छह तेल अधिकारियों में से एक हैं, जो चार साल से अधिक समय से जेल में हैं।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंताओं के बीच वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारने में रुचि दिखाने के कुछ घंटों बाद दोनों अमेरिकियों को रिहा किया गया।

एपी

सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers