एयर इंडिया की उड़ान में खाने में 'ब्लेड' जैसी चीज मिलने पर एयरलाइन ने खेद जताया |

एयर इंडिया की उड़ान में खाने में ‘ब्लेड’ जैसी चीज मिलने पर एयरलाइन ने खेद जताया

एयर इंडिया की उड़ान में खाने में 'ब्लेड' जैसी चीज मिलने पर एयरलाइन ने खेद जताया

:   Modified Date:  June 17, 2024 / 08:33 PM IST, Published Date : June 17, 2024/8:33 pm IST

मुंबई, 17 जून (भाषा) एयर इंडिया की बेंगलुरु-सैन फ्रांसिस्को उड़ान में सवार एक यात्री को परोसे गए भोजन में ब्लेड जैसी धातु का टुकड़ा पाए जाने पर एयरलाइन ने गहरा खेद जताया है।

एयरलाइन ने सोमवार को बयान में पिछले हफ्ते की इस उड़ान में एक यात्री के भोजन में कोई ‘बाहरी चीज’ मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि यह वस्तु उसके खानपान साझेदार ताजसैट्स की सुविधाओं में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन से आई थी।

इस यात्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में दावा किया था कि एयरलाइन की तरफ से परोसे गए भोजन को मुंह में कुछ देर चबाने के बाद उसे ब्लेड जैसी किसी चीज का अहसास हुआ था। हालांकि, संयोग से यात्री को इसकी वजह से कोई क्षति नहीं हुई थी।

पीड़ित यात्री मथुरेश पॉल ने अपने पोस्ट में कहा, ‘‘एयर इंडिया का खाना चाकू की तरह काट सकता है। भुने हुए शकरकंद और अंजीर की चाट में एक धातु का टुकड़ा छिपा हुआ था जो ‘ब्लेड’ जैसा दिख रहा था। मुझे इसका अहसास कुछ सेकंड तक खाने को चबाने के बाद ही हुआ। शुक्र है कि कोई नुकसान नहीं हुआ।’’

पेशे से पत्रकार पॉल ने इसके लिए एयर इंडिया की खानपान सेवा को दोषी ठहराते हुए कहा, ‘‘यह घटना एयर इंडिया की छवि के लिहाज से ठीक नहीं है। अगर किसी बच्चे को यह धातु वाला खाना परोसा गया होता तो क्या होता?’’

एयर इंडिया के मुख्य उपभोक्ता अनुभव अधिकारी राजेश डोगरा ने इस घटना पर खेद जताते हुए कहा, ‘‘एयरलाइन इस बात की पुष्टि करती है कि हमारे एक विमान में सवार यात्री के भोजन में कोई ऐसी वस्तु पाई गई जो भोजन का हिस्सा नहीं थी। जांच के बाद पता चला कि यह वस्तु हमारे खानपान साझेदार की सुविधाओं में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन से उसमें आई।’’

सोशल मीडिया पर भोजन में ‘ब्लेड’ जैसी वस्तु होने की जानकारी आने के बाद एयरलाइन ने इस मामले की जांच शुरू की थी।

डोगरा ने बयान में कहा कि एयरलाइन ने अपने खानपान साझेदार के साथ मिलकर कई कदम उठाए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जाए कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना दोबारा न हो। इसमें सब्जी प्रसंस्करण मशीन की अधिक बार जांच करना शामिल है।

उन्होंने कहा, ‘‘एयर इंडिया ने प्रभावित ग्राहक से संपर्क किया है और उनसे इस अनुभव के लिए गहरा खेद जताया है।’’

एयर इंडिया के खानपान साझेदार ताजसैट्स के प्रवक्ता ने इस पर कहा, ‘‘हमने अपने सभी उत्पादन उपकरणों के व्यापक निरीक्षण और रखरखाव की अपनी प्रक्रियाओं को मजबूत किया है।’’

ताजसैट्स भी एयर इंडिया की तरह टाटा समूह के नियंत्रण वाली इकाई ही है।

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन की लंबी दूरी की उड़ानों में परोसे गए भोजन से जुड़ा यह दूसरा मामला है।

इससे पहले शनिवार को एयरलाइन की नई दिल्ली-नेवार्क उड़ान के ‘बिजनेस क्लास’ के एक यात्री ने आरोप लगाया था कि एयरलाइन ने उसे ‘‘कच्चा’’ भोजन परोसा और विमान की सीट गंदी थीं। उन्होंने यात्रा को ‘‘किसी बुरे सपने के समान’’ करार दिया था।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

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