सीबीआईसी ने भारतीय सीमा शुल्क के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से लोगों को सतर्क किया |

सीबीआईसी ने भारतीय सीमा शुल्क के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से लोगों को सतर्क किया

सीबीआईसी ने भारतीय सीमा शुल्क के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से लोगों को सतर्क किया

:   Modified Date:  June 16, 2024 / 03:02 PM IST, Published Date : June 16, 2024/3:02 pm IST

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने रविवार को जनता से भारतीय सीमा शुल्क विभाग के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों से सतर्क रहने को कहा।

सीबीआईसी ने बयान में कहा कि समाचार पोर्टल/सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से विभिन्न घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें फर्जी व्यक्तियों द्वारा भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी बनकर देशभर में जनता से उनकी गाढ़ी कमाई ठगी गई है।

ये धोखाधड़ी मुख्य रूप से फोन कॉल या एसएमएस जैसे डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके की जाती है, और तत्काल दंडात्मक कार्रवाई के ‘कथित’ डर के माध्यम से पैसा ऐंठने पर केंद्रित होती है।

जन जागरूकता के माध्यम से इस तरह की धोखाधड़ी का मुकाबला करने के लिए सीबीआईसी एक बहु-मॉडल जागरूकता अभियान चला रहा है जिसमें समाचार पत्रों में विज्ञापन, आम जनता के लिए एसएमएस/ई-मेल, सोशल मीडिया अभियान के अलावा सीबीआईसी के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा जागरूकता अभियान शामिल है।

सीबीआईसी ने जनता को सलाह दी है कि वह धोखेबाजों की कार्यप्रणाली को समझकर, अपनी जानकारी को सुरक्षित रखकर, कॉल करने वाले के पिछले इतिहास की पुष्टि करके और सतर्क रहकर ऐसे कृत्यों की रिपोर्ट से ऐसे घोटालों का शिकार बनने से खुद को बचा सकती है।

धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ आम तौर-तरीके फर्जी कॉल/एसएमएस हैं। धोखेबाज कूरियर अधिकारी/कर्मचारी बनकर कॉल, टेक्स्ट मैसेज या ईमेल के जरिये अनजान लोगों को निशाना बनाते हैं। वे दावा करते हैं कि सीमा शुल्क विभाग ने कोई पैकेज या पार्सल रोक रखा है और उसे छोड़ने से पहले सीमा शुल्क या करों का भुगतान करना होगा।

फिर ये धोखेबाज सीमा शुल्क/पुलिस/सीबीआई अधिकारी बनकर किसी विदेशी देश से प्राप्त पैकेज/उपहार के लिए सीमा शुल्क/निकासी शुल्क का भुगतान करने की मांग करते हैं। लक्षित व्यक्तियों से उनके सामान को छुड़ाने के लिए भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

भाषा अनुराग अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)