शीर्ष सात शहरों में आवासीय संपत्तियों के किराये में वृद्धि धीमी होकर दो से चार प्रतिशत पर |

शीर्ष सात शहरों में आवासीय संपत्तियों के किराये में वृद्धि धीमी होकर दो से चार प्रतिशत पर

शीर्ष सात शहरों में आवासीय संपत्तियों के किराये में वृद्धि धीमी होकर दो से चार प्रतिशत पर

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 04:47 PM IST, Published Date : June 18, 2024/4:47 pm IST

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) चालू तिमाही में अबतक सात प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च अवधि की तुलना में आवासीय संपत्तियों का औसत मासिक किराया दो से चार प्रतिशत बढ़ा है।

रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक के अनुसार, शीर्ष सात शहरों दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), चेन्नई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु में आवासीय किराये में वृद्धि आवासीय आपूर्ति में सुधार के कारण धीमी हुई है। यह आंकड़ा 1,000 वर्ग फुट के 2-बीएचके फ्लैट के औसत किराये पर आधारित है।

इसमें कहा गया, ‘‘ इन शहरों के प्रमुख बाजारों में औसत आवासीय किराये में पिछली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) 2024 में दो से चार प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। 2024 की पहली तिमाही में इन बाजारों में किराये में 2023 की चौथी तिमाही के मुकाबले चार से नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।’’

बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड में एक मानक 1,000 वर्ग फुट 2-बीएचके अपार्टमेंट का औसत किराया इस साल जनवरी-मार्च में 32,500 रुपये प्रति माह से चार प्रतिशत बढ़कर 2024 की दूसरी तिमाही में 35,000 रुपये प्रति माह हो गया। हालांकि, इस वर्ष जनवरी-मार्च के दौरान किराये में पिछली तिमाही की तुलना में आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई।

एनारॉक के उपाध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा, ‘‘ भारत में अधिकतर वर्षों की दूसरी तिमाही में नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत और नए कर्मचारियों की नियुक्ति के कारण अन्य तिमाहियों की तुलना में किराये में अधिक वृद्धि देखी जाती है। इस वर्ष किराये के मूल्य में गिरावट इन बाजारों में पर्याप्त नए आवास की आपूर्ति के साथ मेल खाती है।’’

एनारॉक के आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष सात शहरों में 2024 में 5.31 लाख नई इकाइयां पेश की जाएंगी, जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 4.35 लाख इकाई था। अगर सभी इकाइयां समय पर पेश की गईं तो इस साल आपूर्ति में 22 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि होगी।

भाषा निहारिका अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)