श्रीलंका में आर्थिक पुनरुद्धार सुधारों की निरंतरता पर निर्भर: आईएमएफ |

श्रीलंका में आर्थिक पुनरुद्धार सुधारों की निरंतरता पर निर्भर: आईएमएफ

श्रीलंका में आर्थिक पुनरुद्धार सुधारों की निरंतरता पर निर्भर: आईएमएफ

:   Modified Date:  June 14, 2024 / 07:46 PM IST, Published Date : June 14, 2024/7:46 pm IST

कोलंबो, 14 जून (भाषा) अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने शुक्रवार को कहा कि श्रीलंका में आर्थिक पुनरुद्धार को पूरी तरह अंजाम देने के लिए सुधारों की रफ्तार को निरंतर बनाए रखने की जरूरत है।

इसके साथ ही आईएमएफ ने श्रीलंका को 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर के चार वर्षीय राहत पैकेज में से 33.6 करोड़ डॉलर की तीसरी किस्त जारी करने का फैसला किया है।

वैश्विक निकाय ने बृहस्पतिवार को पैकेज की तीसरी किस्त जारी करते हुए कहा कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है, मुद्रास्फीति कम बनी हुई है, राजस्व संग्रह में सुधार हो रहा है, और विदेश मु्द्रा भंडार भी तैयार हो रहा है।

हालांकि मुद्राकोष ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि इन सकारात्मक बदलावों के बावजूद श्रीलंका की अर्थव्यवस्था अभी भी कमजोर है और ऋण स्थिरता कठिन बनी हुई है।

श्रीलंका में आईएमएफ मिशन के प्रमुख पीटर ब्रेउर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ”हम (श्रीलंकाई) अधिकारियों को कठिनाई से हासिल किए गए इन लाभों को बनाए रखने और अपनी सुधार प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।”

श्रीलंका को अप्रैल 2022 में अभूतपूर्व वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा था। उसके बाद मुद्राकोष ने राहत पैकेज की घोषणा की थी।

भाषा पाण्डेय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)