All School College Closed in These States of India Due to Covid 19

इन राज्यों में फिर बंद किए गए स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान, इन सेवाओं पर भी लगी पाबंदी

इन राज्यों में फिर बंद किए गए स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान! All School College Closed in These States of India Due to Covid 19

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : January 3, 2022/1:17 pm IST

नई दिल्ली: All School College Closed  देश में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है। हालात ऐसे हैं कि कई राज्यों की सरकारों ने नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। वहीं, दूसरी ओर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, ओमिक्रॉन अब तक देश के 23 राज्यों में दस्तक दे चुका है। संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

Read More: शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेंगे 10000 रुपए, बस करना होगा ये काम, जानिए डिटेल

All School College Closed  बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 33 हजार 564 नए केस मिले हैं, जिसमें से नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के 125 नए मरीज शामिल है। इसके बाद देश में ओमिक्रॉन मरीजों के कुल की संख्या 1728 हो गई है। भारत में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1,52,606 हो गई है, जिनका उपचार जारी है। जबकि देशभर में अब तक 3,42,85,613 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Read More: घर बैठे 1 सेकंड में मिलेगी 5,000 वर्गफीट तक के मकानों का परमिशन, CM बघेल ने नए भवन अनुज्ञा पोर्टल का किया शुभारंभ

पश्चिम बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल-कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों को सोमवार, 03 जनवरी, 2022 से बंद करने का फैसला किया है। राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने रविवार को इस बात की जानकारी दी थी। दरअसल, बीते बुधवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अधिकारियों से राज्य में कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रॉन को संभालने के उपायों की समीक्षा करने और कुछ समय के लिए शिक्षण संस्थानों को बंद करने की सलाह दी थी। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि राज्य में कल से सभी स्कूल कॉलेजों में अकादमिक गतिविधियां बंद रहेंगी। 50 प्रतिशत क्षमता के साथ केवल प्रशासनिक गतिविधियां जारी रहेंगी।

Read More: भारतीय रेलवे ने 250 से अधिक ट्रेनों को किया रद्द, 16 गाड़ियों का बदला गया समय

हरियाणा में सभी स्कूल और कॉलेज 12 जनवरी तक बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में सभी स्कूल और कॉलेजों को 12 जनवरी 2022 तक बंद करने का फैसला किया है। राज्य में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आगे भी संस्थानों का शुरू होना कोरोना के हालात पर ही निर्भर होगा। सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे सरकारी हो या निजी), आंगनवाड़ी केंद्र आदि बंद रहेंगे।.

Read More: शादी से लौटते वक्त पीएम इमरान खान की पूर्व पत्नी पर हुआ हमला, आरोपियों ने की किडनैप करने कोशिश, ट्वीट कर दी जानकारी

तमिलनाडु में कक्षा 1 से 8 तक की ऑफलाइन कक्षाएं बंद

कोरोना के मामलों में तेजी को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने 10 जनवरी 2022 तक पहली से 8वीं तक की कक्षाओं को ऑफलाइन न आयोजित करने का फैसला किया है। सरकार ने 31 दिसंबर 2021 को ही इस बात की घोषणा कर दी थी। सरकार ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया है कि कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक की ऑफलाइन कक्षाएं 10 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगी। कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चलेंगी। वहीं, यूकेजी और एलकेजी की कक्षाएं नहीं लगेंगीं।

Read More: नई आबकारी नीति के तहत कहीं पर भी खोल सकते हैं शराब दुकान, BJP ने जताया विरोध, कई जगहों में प्रदर्शन

ओडिशा में नहीं खुलेंगे पहली से 5वीं कक्षा तक के स्कूल

ओडिशा में भी कोरोना संक्रमण के मामलों मे आई तेजी को देखते हुए राज्य सरकार ने पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को न शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे पहले यह कक्षाएं सोमवार 3 जनवरी, 2022 से शुरू होनी थी। राज्य के स्कूल और जन शिक्षा मंत्री एस आर दाश ने बताया कि राज्य में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी और परिजनों की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 3 जनवरी से पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं को न शुरू करने का निर्णय लिया है।

Read More: पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रहे क्रिकेटर ने लीक करवाया अपनी ही पत्नी का सेक्स टेप, सामने आई ये वजह 

गुजरात में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए आवेदन

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए गुजरात में स्कूल एसोसिएशन ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने ऑफलाइन कक्षाओं को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की मांग की है। कोरोना के कारण कई स्कूली छात्र भी संक्रमित हुए हैं।

Read More: दिग्गज ऑल राउंडर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, फैन्स को लगा झटका

दिल्ली में यलो अलर्ट के कारण बंद हैं स्कूल

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं। इस समय दिल्ली में यलो अलर्ट के कारण सभी स्कूलो को अगले आदेश तक बंद रखा गया है। कोरोना के मामलों को देखते हुए ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि स्कूल और अधिक समय तक बंद रखे जा सकते हैं।

Read More: बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम और उनकी पत्नी प्रिया रुंचाल हुए कोरोना संक्रमित, दोनो क्वारंटाइन

पटना में स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद

बिहार की राजधानी पटना में शीत लहर और कोरोना संक्रमण की मार एक साथ पड़ रही है। इस कारण से शहर में एक हफ्ते के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया है। अब स्कूल 8 तारीख से खुलेंगे। हालांकि, संक्रमण के कारण इस बात पर संशय है। दिन-प्रतिदिन बिहार में कोरोना के मामलों की रफ्तार तेज होती जा रही है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1074 हो गई है।

उत्तर प्रदेश में 12वीं तक के स्कूलों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश में भी 12वीं तक की कक्षाओं को 31 दिसंबर, 2021 से 14 जनवरी, 2022 तक शीतकालीन छुट्टियों के कारण बंद रखने का फैसला किया है। इससे पहले सरकार ने 8वीं तक की कक्षाओं को बंद करने की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

जयपुर में 9 जनवरी तक सभी स्कूल बंद

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नई पाबंदियों का एलान कर दिया गया है। इसके मुताबिक, जयपुर में सभी सरकारी और निजी स्कूल तीन जनवरी से बंद रहेंगे। सभी स्कूल-कॉलेज मौजूदा आदेश के मुताबिक नौ जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके अन्य जिलों के कलेक्टर शिक्षा विभाग के चर्चा और हालात के मुताबिक इस पर फैसला ले सकते हैं।

महाराष्ट्र में फिर से बंद हो सकते हैं स्कूल

महाराष्ट्र सरकार जल्द ही राज्य में स्कूल, कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला ले सकती है। दरअसल, देश में कोरोना और इसके ओमिक्रॉन वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में ही देखने को मिले हैं। राज्य सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने अगले 15 दिनों में शिक्षण संस्थानों को बंद करने पर फैसला लेने की बात कही है। वहीं, राज्य की शिक्षा वर्षा गायकवाड़ ने भी बताया था कि अगर राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले इसी तरह बढ़ते रहें , तो सरकार स्कूलों को बंद करने पर विचार कर सकती है। राज्य के कई शिक्षण संस्थानों में भी कोराना विस्फोट के बड़े मामले सामने आ चुके हैं।

Read More: 15+ का वैक्सीनेशन शुरू, बच्चों का उत्साह बढ़ाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज, बच्चों से की बात