Ask 6 Questions related Congress Party in RBSE 12th Board Exam

12वीं बोर्ड के पॉलिटिकल साइंस के पेपर में पूछे गए कांग्रेस से जुड़े 6 सवाल, भाजपा ने गहलोत सरकार को लिया आड़े हाथों

12वीं बोर्ड के पॉलिटिकल साइंस के पेपर में पूछे गए कांग्रेस से जुड़े 6 सवाल! Ask 6 Questions related Congress Party in RBSE 12th Board Exam

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : April 22, 2022/7:39 pm IST

जयपुर: Questions on Congress in Board Exam भाजपा ने शुक्रवार को 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए दावा किया कि इसमें छह प्रश्नों का उद्देश्य राजस्थान में सत्तारूढ़ दल का महिमामंडन करना था। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने उदयपुर में कहा कि यह नई पीढ़ी को गुमराह करने का प्रयास हो सकता है क्योंकि उसे कांग्रेस का इतिहास नहीं पता है। उन्होंने कहा, “राजनीति विज्ञान के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र में छह प्रश्न कांग्रेस से संबंधित थे, जिसमें पार्टी का महिमामंडन करने का असफल प्रयास किया गया था।” भाजपा ने शिक्षण संस्थानों के राजनीतिकरण का आरोप लगाते हुए प्रश्न पत्र सेट करने वाले को निलंबित करने की मांग की।

Read More: सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल, 52 हजार के पार पहुंचा सोना, चांदी में हुई बढ़ोत्तरी

RBSE 12th Board Exam पूनिया ने कहा कि प्रश्न पत्र में पूछा गया, “1971 का आम चुनाव कांग्रेस की पुन: स्थापना के लिए एक चुनाव साबित हुआ। इस बयान की व्याख्या करें” और “गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया”। राजस्थान भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अन्य सवालों में, “ ‘एक सामाजिक और वैचारिक गठबंधन के रूप में कांग्रेस पर संक्षेप में चर्चा करें’, ‘1984 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने कितनी सीटें जीतीं’, ‘भारत में पहले तीन आम चुनावों में किस पार्टी का दबदबा था’ और ‘किस परिस्थितियों में कांग्रेस ने 1967 का आम चुनाव लड़ा और उसे क्या जनादेश मिला’ शामिल हैं।”

Read More: करीना कपूर खान ने किया हिंदू धर्म का अपमान? विज्ञापन में बिना बिंदी के आईं नजर, लोगों ने ट्विटर पर निकाली भड़ास

उन्होंने कहा, “कांग्रेस को बताना चाहिए कि देश में आपातकाल किसने लगाया, किसने अनुच्छेद 356 का 100 से अधिक बार दुरुपयोग किया, कौन 1984 में सिख विरोधी दंगों के दोषी थे।” पूनिया ने आरोप लगाया, “यह वही कांग्रेस है जो अकबर को महान कहती है लेकिन महाराणा प्रताप की महानता का महिमामंडन नहीं करती है।” भाजपा ने कहा, कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़ा एक सवाल भी पूछा गया- “किस आधार पर भाकपा का बंटवारा हुआ।” उसने कहा कि एक और सवाल था, “बसपा के संस्थापक कौन थे।”

Read More: एसपी को गोली मारने वाला मोहसिन चढ़ा पुलिस के हत्थे, कसरावद से किया गया गिरफ्तार 

आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए, राज्य के शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने कहा कि सरकार द्वारा सवालों का चयन नहीं किया गया था। उन्होंने कहा, “बोर्ड एक स्वायत्त निकाय है। पेपर तय करने वाले विशेषज्ञ की पहचान गोपनीय रखी जाती है।” भाजपा विधायक एवं प्रवक्ता राम लाल शर्मा ने कहा कि यह दुर्भाग्य रहा कि राज्य सरकार बच्चों को कांग्रेस का इतिहास सिखाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा, “भाजपा की मांग है कि इस तरह के प्रश्न तैयार करने वाले किसी भी संस्था प्रमुख या शिक्षक को तत्काल निलंबित किया जाए।”

Read More: राहुल बनें पीएम पद का चेहरा…गांधी परिवार से बाहर का हो कांग्रेस अध्यक्ष’ प्रशांत किशोर ने G23 नेताओं से कही थी ये बात

परीक्षा में पूछे गए सवाल

  1. कांग्रेस की सामाजिक एवं विचारधारात्मक गठबंधन के रूप में संक्षिप्त विवेचना कीजिए
  2. एक दल के प्रभुत्व का दौर और कांग्रेस प्रणाली -चुनौतियां और पुनर्स्थापना
  3. 1984 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल कितनी सीटें जीती थी?
  4. भारत में प्रथम तीन आम चुनावों में किस दल का प्रभुत्व रहा और क्या हो रहा है
  5. कांग्रेस ने 1967 का आम चुनाव किन परिस्थितियों में लड़ा और इसका जनादेश क्या मिला ,विवेचना कीजिए
  6. 1971 के आम चुनाव में कांग्रेस की पुनर्स्थापना का चुनाव रहा। इसकी व्याख्या कीजिए।
  7. गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया?
  8. लोकसभा चुनाव 2004 के बाद अनेक महत्वपूर्ण मसलों पर अधिकतर दलों के बीच व्यापक सहमति बनी। इनमें से किसी दो का संक्षिप्त विवेचना कीजिए।

Read More: अब गर्मी छुट्टी में भी लगेगी छात्रों की क्लास, इतने बजे से शुरू होगी पढ़ाई