दिव्यांगजन विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ाई करेंगे |

दिव्यांगजन विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ाई करेंगे

दिव्यांगजन विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ाई करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : August 13, 2021/7:58 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (भाषा) देश के अलग अलग हिस्सों के दिव्यांगजनों की एक टीम नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ाई का अभियान शुरू करेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में बताया कि हाल में केंद्र सरकार ने दिव्यांगजनों की एक टीम को सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ाई की अनुमति दी है। बयान के मुताबिक, दिव्यांगनजों की टीम को पूर्व सशस्त्र बलों के एक दल ‘टीम क्लॉ’ द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। मंत्रालय ने बताया, “देश भर के चुने हुए दिव्यांगजन विश्व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र तक पहुंचने के लिए दिव्यांगजनों की सबसे बड़ी टीम का एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए कुमार चौकी (सियाचिन ग्लेशियर) तक एक अभियान शुरू करेंगे।”

बयान के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, केन्द्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार नई दिल्ली से ‘दिव्यांगजन सियाचिन ग्लेशियर अभियान’ के वाहन काफिले को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि ‘ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम’ नाम के अभियान की सफलता दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने में एक अग्रणी देश के रूप में भारत को वैश्विक मंच पर मजबूती से स्थापित करेगी तथा अन्य देशों के लिए अनुकरण करने के लिए एक मानदंड स्थापित करेगी। भाषा नोमान पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)