Easy Remedies to Cure Body and Skin

बारिश के मौसम में इन 5 तरीकों से करे अपनी त्वचा का देखभाल, अनदेखी से बढ़ सकती है स्किन की परेशानियां

Edited By :   Modified Date:  June 25, 2023 / 11:06 PM IST, Published Date : June 25, 2023/11:06 pm IST

Easy Remedies to Cure Body and Skin: चिलचिलाती गर्मियों के खत्म होने के बाद शुरू होता है सुहाना बारिश का मौसम। ये मौसम बेहद खूबसूरत होता है। जिसमें आसमान से बरसती बारिश की बूंदें गर्मी से राहत दिलाती है। लेकिन इसी के साथ एक और परेशानी भी आ जाती है वो है ह्यूमिडिटी। बारिश के मौसम में ह्यूमिडिटी भी बढ़ जाती है ये तो हम सभी जानते हैं। इससे स्किन और बालों को भी बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचता है।

खासतौर से जिनकी स्किन ऑयली होती है उन्हें इस मौसम में होने वाली ह्मूडिटी से भी बहुत परेशानी होती है। ह्यूमिड्टी की वजह से स्किन पर पसीना आता जिसके कारण गंदगी भी जम जाती है। जिससे पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन परेशान होने की ज़रूरत नहीं है इसका भी उपाय है।

Skin Care in Rainy Season

क्लेंजिंग

मानसून सीज़न में केवल बारिश ही नहीं आती बल्कि वातावरण में नमी भी आ जाती है जिसके कारण त्वचा ग्रीसी और स्टिकी हो जाती है। धूल और गंदगी की वजह से स्किन में ज़्यादा मात्रा में ऑयल बनने लगता है जिससे स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और एक्ने होने लगते हैं। (Easy Remedies to Cure Body and Skin) इसलिए बारिश के मौसम में स्किन को साफ रखना ज़्यादा ज़रूरी है। इसलिए सुबह उठने के बाद जो फेस वॉश आपकी स्किन को सूट करता हो उससे चेहरा अच्छे से धोएं।

सनस्क्रीन का उपयोग

मौसम चाहे सर्दी का हो, गर्मी का या बरसात का सनस्क्रीन लगाना तो कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। सन स्क्रीन स्किन केयर का एक ऐसा रिचुअल या एलिमेंट है जो हर मौसम में स्किन को सूरज़ की खतरनाक UV किरणों से बचाकर रखती है। बारिश के मौसम में भी सन स्क्रीन उतनी की कारगर है जितनी कि गर्मियों के मौसम में। ऐसे में जब भी घर से बाहर निकलें तो स्किन स्क्रीन ज़रूर लगाकर रखें।

एक्सफॉलिएट

Best Face Creams for Rainy Season

मानसून के मौसम में स्किन को रोज़ाना एक्सफॉलिएट करते रहें जिससे एक्ने वाले बैक्टीरिया या जर्म्स स्किन को नुकसान ना पहुंचा सकें। इसके लिए हर रोज़ स्क्रब करें। ऐसा स्क्रब चुनें जो आपकी त्वचा पर सूट करता हो। आप चाहें तो लोटस बॉटेनिकल्स का ये स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर का उपयोग

मौसम में मौजूद ह्यूमिडिटी को अपना नेचुरल मॉइस्चुराइज़र समझने की भूल ना करें। मौसम की नमी के कारण त्वचा आपको मॉइश्चुराइज़्ड लगेगी ज़रूर पर होगी नहीं। ऐसे में हर रोज़ त्वचा पर मॉइश्चुराइज़र ज़रूर लगाएं

गुलाबजल का इस्तेमाल

स्किन को क्लीन एंड क्लीयर करने के लिए केवल उसे पानी या फेस वॉश से धो लेना ही काफी नहीं होता है। इसके लिए रोज़ वॉटर का इस्तेमाल बहुत अच्छा रहेगा। (Easy Remedies to Cure Body and Skin) रोज वाटर इस मौसम में इस्तेमाल करने से बरसात के मौसम में होने वाली स्किन इरिटेशन से आपको निजात मिलेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें