भरभराकर गिरी 12 मंजिला इमारत.. मलबे में दबे लोगों की सुनाई दे रहीं चीख पुकार | 12 storied building collapsed .. screams of people buried under rubble can be heard

भरभराकर गिरी 12 मंजिला इमारत.. मलबे में दबे लोगों की सुनाई दे रहीं चीख पुकार

भरभराकर गिरी 12 मंजिला इमारत.. मलबे में दबे लोगों की सुनाई दे रहीं चीख पुकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : June 25, 2021/8:55 am IST

फ्लोरिडा, अमेरिका। फ्लोरिडा के मियामी में समुद्र के ठीक सामने बनी एक 12 मंजिला शैम्प्लेन टावर्स नाम की इमारत अचानक भरभराकर गिर गई। इस हादसे में अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है, जबकि 99 लोगों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। रेस्क्यू टीम ने अबतक 102 लोगों को सुरक्षित रूप से बचा लिया है। मलबे में दबे लोगों को बचाने के लिए फायर डिपार्टमेंट की टीम के साथ स्थानीय पुलिस भी सहयोग कर रही है।

पढ़ें- स्कूल में दफन मिले 751 बच्चों के शव, हत्या कर स्कूल मैदान में दफनाने की आशंका.

मेयर ने कहा कि डेनिएला लेविन कावा के मुताबिक इमारत के गिरने का अभी कोई स्पष्ट कारण पता नहीं चल सका है। स्ट्रक्चरल इंजीनियर की एक टीम इमारत के गिरने के कारणों की जांच करेगी। इसमें स्थानीय फायर डिपार्टमेंट और सर्फसाइड की टीम भी सहायता करेगी। सर्फसाइड के मेयर चार्ल्स बर्केट ने कहा कि 1980 के दशक में बनी इस इमारत की छत का काम चल रहा था। उन्होंने इसे इमारत ढहने का कारण मानने से इनकार कर दिया।

पढ़ें- चीन ने भारतीय सीमा के करीब शुरू किया बुलेट ट्रेन, 48 घंटे का सफर 13…

मेयर ने आगे बताया कि इमारत 12 मंजिला है और इसमें 130 से अधिक यूनिट्स हैं। उन्होंने कहा कि जबतक इमारत के एक-एक लोगों तो बाहर नहीं निकाल लेते, तबतक बचाव का काम जारी रहेगा। मियामी-डेड फायर रेस्क्यू असिस्टेंट फायर चीफ रे जदल्लाह ने कहा कि बचाए गए लोगों में कई को गंभीर चोटें आई हैं। उन्हें स्थानीय अस्पतालों में इलाज के लिए भेजा जा कहा है।

पढ़ें- ‘ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए नहीं कराई सर्जरी’..आखिर इस मशहूर एक्ट्र…

मियामी-डेड फायर रेस्क्यू सहायक प्रमुख जदल्लाह ने पुष्टि की कि मलबे के नीचे से आवाजें सुनी गई हैं। आवाजों की ज्यादा संख्या पार्किंग गैरेज के नीचे से आ रही है। फायर डिपार्टमेंट की टीमें उनके पास जल्द से जल्द पहुंचने के लिए प्रयास कर रही हैं। इसमें सोनार सिस्टम, तलाशी कैमरे, हैमर्स और भारी मशीनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

पढ़ें- खाद्य नियंत्रक की आईडी हैक कर बना डाला 185 फर्जी राशन कार्ड, 80 हजा…

फ्लोरिडा सरकार के हादसे की गंभीरता को देखते हुए पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि इस इलाके में आपातकालीन घोषणा की गई है।

पढ़ें- Konsi rashi ke log love marriage karte hai : अक्सर लव मैरिज होती है…

जिससे कानून प्रवर्तन एजेंसियां और दूसरे सरकारी डिपार्टमेंट आवश्यक्ता के अनुसार, सभी जरूरी संसाधन इमारत के राहत और बचाव कार्य के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।