स्कूल में दफन मिले 751 बच्चों के शव, हत्या कर स्कूल मैदान में दफनाने की आशंका.. यहां के पीएम ने भी जताया दुख | Dead bodies of 751 children found buried in school, fear of being murdered and buried in school grounds.

स्कूल में दफन मिले 751 बच्चों के शव, हत्या कर स्कूल मैदान में दफनाने की आशंका.. यहां के पीएम ने भी जताया दुख

स्कूल में दफन मिले 751 बच्चों के शव, हत्या कर स्कूल मैदान में दफनाने की आशंका.. यहां के पीएम ने भी जताया दुख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : June 25, 2021/8:41 am IST

कनाडा। एक आवासीय स्कूल के परिसर से 751 अनजान कब्रें मिलने से लोग चौंक गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि इनमें भी बच्चों के शव दफनाए गए हैं। बता दें कि पिछले महीने भी स्कूल परिसर में 215 बच्चों के शव दफन पाए गए थे। काउसेस फर्स्ट नेशन के प्रमुख कैडमुसन डेलमोर ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।  

पढ़ें- पति ने हनीमून पर लगाई बोली, दोस्त के साथ सोने के लिए किया मजबूर.. तलाक के बाद…

फेडरेशन ऑफ सॉवरेन इंडिजिनस फर्स्ट नेशंस के चीफ बॉबी कैमरन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कनाडा भर में आवासीय स्कूल के मैदानों में और कब्रें मिलेंगी। ट्रूथ एंड रिकांसिलिएशन कमिशन ने पांच वर्ष पहले संस्थान में बच्चों के साथ हुए दुर्व्यवहार पर विस्तृत रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया गया कि दुर्व्यवहार एवं लापरवाही के कारण कम से कम 3200 बच्चों की मौत हो गई।

पढ़ें- इस फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस को पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगे हैं ये आरोप…

कनाडा सरकार ने इस अमानवीय व्यवहार के लिए 2008 में औपचारिक तौर पर माफी मांगी थी। रोमन कैथोलिक चर्च (जो अधिकांश स्कूलों को चलाता था) ने अब तक माफी नहीं मांगी है। इस महीने की शुरुआत में पोप फ्रांसिस ने एक बयान में कहा था कब्रों की खोज से उन्हें दर्द हुआ, पीड़ितों के बचे हुए लोगों ने पोप के बयान खारिज कर दिया था।

पढ़ें- चीन ने भारतीय सीमा के करीब शुरू किया बुलेट ट्रेन, 48 घंटे का सफर 13…

कैमलूप्स स्कूल में 1915 से 1963 के बीच कम से कम 51 मौत हुई थी। ब्रिटिश कोलंबिया के प्रमुख जॉन होरगान ने कहा कि इस घटना का पता चलने से वह भयभीत एवं दुखी हैं।

पढ़ें- खाद्य नियंत्रक की आईडी हैक कर बना डाला 185 फर्जी राशन कार्ड, 80 हजा…

कैमलूप्स स्कूल 1890 से 1969 तक संचालित हुआ था। इसके बाद संघीय सरकार ने कैथोलिक चर्च से इसका संचालन अपने हाथों में ले लिया। यह स्कूल 1978 में बंद हो गया था।

 

 
Flowers