बड़ी फार्मा कंपिनयों को कोविड-19 की दवा की वजह से मिली प्रतिष्ठा ज्यादा दिन टिकने वाली नहीं | Big pharma companies get reputation due to Covid-19 drug not going to last long

बड़ी फार्मा कंपिनयों को कोविड-19 की दवा की वजह से मिली प्रतिष्ठा ज्यादा दिन टिकने वाली नहीं

बड़ी फार्मा कंपिनयों को कोविड-19 की दवा की वजह से मिली प्रतिष्ठा ज्यादा दिन टिकने वाली नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : July 15, 2021/6:43 am IST

सिबो चेन, रायर्सन विश्वविद्यालय

टोरंटो, 15 जुलाई (द कन्वरसेशन) प्रभावी कोविड-19 टीके विकसित करने की दौड़ ने दवा उद्योग को सुर्खियों में ला दिया है।

पिछले कुछ महीनों में, दुनिया ने फाइजर, मॉडर्न और एस्ट्राजेनेका जैसे कई अत्यधिक प्रभावी टीकों के तेजी से नैदानिक ​​​​परीक्षणों और अनुमोदनों को देखा है। यह अभूतपूर्व उपलब्धि घनिष्ठ अंतर-उद्योग, राज्य उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग से संभव हुई है।

वैक्सीन के विकास के लिए बड़ी फार्मा कंपनियों के सक्रिय दृष्टिकोण ने भी एक अप्रत्याशित परिणाम सामने लाने में मदद की है: इसकी प्रतिष्ठा में 2020 की शुरुआत से उल्लेखनीय रूप से वृद्धि हुई है। फरवरी 2021 में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग दो-तिहाई अमेरिकी अब दवा उद्योग को ज्यादा अंक देते हैं।

लेकिन फार्मा कंपनियों के महामारी नायकों की तरह जश्न मनाने के बावजूद अचानक मिली यह प्रतिष्ठा जाने का जोखिम भी बना हुआ है।

एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के संभावित गंभीर दुष्प्रभावों पर विवाद एक प्रमुख उदाहरण है। संकट प्रतिक्रिया योजना की कमी और विभिन्न हितधारकों द्वारा दिए गए परस्पर विरोधी संदेशों के कारण अंग्रेजी कंपनी को सार्वजनिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है।

क्या प्रतिष्ठा बढ़ने से फार्मास्युटिकल उद्योग अपनी नकारात्मक सार्वजनिक छवि को बदलने में सक्षम होगा? जनसंपर्क पर शोध करने वाले व्यक्ति के रूप में, मेरा मानना ​​​​है कि केवल सामाजिक रूप से उपयोगी कदमों को प्राथमिकता देकर ही बड़ी फार्मा कंपनियां सच्ची प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकती हैं।

बड़ी फार्मा कंपनियों की खराब साख

कोविड-19 महामारी से पहले, वर्षों से दवा उद्योग की प्रतिष्ठा कुछ खास नहीं थी। विशेष रूप से, गैलप के अगस्त 2019 के अमेरिका के उद्योग अनुकूलता सर्वेक्षण में यह केवल 27 प्रतिशत के कुल सकारात्मक स्कोर के साथ निचले पायदान पर खिसक गयी थी। गैलप के विश्लेषण के अनुसार, उच्च दवा लागत, बड़े पैमाने पर विज्ञापन और लॉबिंग खर्च और मादक दवा संकट ने उद्योग की सार्वजनिक छवि को धूमिल किया है।

यूरोप में किए गए जनसंपर्क अनुसंधान के भी लगभग यही नतीजे रहे। पब्लिक रिलेशंस इंक्वायरी द्वारा प्रकाशित एक गुणात्मक विश्लेषण में, गेन्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने विश्लेषण किया कि बेल्जियम की फार्मा कंपनियों ने उनकी खराब सार्वजनिक छवि पर कैसे प्रतिक्रिया दी।

उनके विश्लेषण से पता चला कि फार्मा कंपनियों की खराब छवि की धारणाएं व्यापक सामाजिक मुद्दों को दर्शाती हैं, जिसमें बढ़ता आय और स्वास्थ्य अंतराल शामिल हैं। जनता उम्मीद करती है कि फार्मास्युटिकल उद्योग नवोन्मेषी, सस्ती और प्रभावी दवाएं बनाकर उनके जीवन को बचाएगा और बेहतर बनाएगा। इसके विपरीत जब जनता को यह लगता है कि फार्मा कंपनियों के कार्य और उद्देश्य उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं हैं तो इन उद्योगों की विश्वसनीयता से उसका विश्वास उठ जाता है। सार्वजनिक विश्वास में इस तरह की गिरावट को कॉर्पोरेट जिम्मेदारी रिपोर्ट या जनसंपर्क अभियानों द्वारा आसानी से तय नहीं किया जा सकता है।

फार्मास्युटिकल उद्योग की प्रतिष्ठित चुनौतियाँ इस बात से भी संबंधित हैं कि मीडिया इसे कैसे कवर करता है। बिग फार्मा से संबंधित कवरेज के 2020 के विश्लेषण में पाया गया कि अधिकांश खबरें तटस्थ थीं और इसमें वित्त, स्टॉक, लाभ, विलय, अधिग्रहण और पुनर्गठन जैसे विषयों पर रिपोर्टिंग शामिल थी। कवरेज तब अधिक नकारात्मक होता है जब यह जनता से भावनात्मक रूप से जुड़े मुद्दों पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं।

दूसरे शब्दों में, मीडिया ज्यादातर बिग फार्मा पर सामाजिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण के बजाय व्यावसायिक दृष्टिकोण से रिपोर्ट करता है। उद्योग की सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति मीडिया के ध्यान की कमी ने हाल के वर्षों में इसके प्रति बढ़ते सार्वजनिक अविश्वास में योगदान दिया है।

टीके के विकास से मिली प्रतिष्ठा और इसे कम करने वाले जोखिम

उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि व्यापक मीडिया कवरेज के दौरान, कोविड-19 की वैक्सीन विकसित करने की दिशा में दवा उद्योग द्वारा किए गए सभी प्रयासों का पर्याप्त उल्लेख किए जाने के परिणामस्वरूप सार्वजनिक भावना में पर्याप्त सुधार हुआ है। मार्च 2021 में थिंक टैंक डेटा फॉर प्रोग्रेस द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, 56 प्रतिशत उत्तरदाताओं का दवा कंपनियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण था, जो गैलप के 2019 के सर्वेक्षण की रेटिंग से दोगुना है।

बहरहाल, डेटा पर करीब से नज़र डालने से दो चेतावनी सामने आती हैं।

सबसे पहले, दवा की लागत जनता के लिए शीर्ष चिंता का विषय बनी हुई है। द डेटा फॉर प्रोग्रेस सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चलता है कि 72 प्रतिशत अमेरिकी मतदाता ऐसे नीतिगत उपायों के पक्ष में हैं, जिनसे चिकित्सकीय दवाओं की लागत कम हो। इस बीच, फार्मा उद्योग जोर देकर कहता है कि वह वर्तमान में कोविड-19 टीकों के लिए जो रियायती मूल्य दे रहा है, वह बहुत लंबे समय तक नहीं रहेगा।

वैक्सीन की कीमतें बढ़ेंगी?

फरवरी में, फाइजर के सीएफओ फ्रैंक डी’मेलियो ने वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों के साथ बात करते हुए कहा कि महामारी के बाद, फाइजर कीमत पर कुछ अधिक प्राप्त करने जा रहा है, जिसे इस बात का सीधा संकेत माना जा रहा है कि कंपनी कोविड-19 की वैक्सीन की कीमत में वृद्धि करने वाली है।

कंपनी वर्तमान में अपने टीके के लिए प्रति खुराक 19.50 अमेरिकी डॉलर वसूल करती है, लेकिन इसके द्वारा बेची जाने वाली अन्य वैक्सीन की सामान्य कीमत 150 डॉलर से 175 डॉलर प्रति खुराक है। यदि इसी आक्रामक मूल्य निर्धारण नीति को लागू किया जाता है तो निस्संदेह इसका परिणाम सार्वजनिक आलोचना के रूप में सामने आएगा, विशेष रूप से विकासशील देशों से जो पहले से ही वैश्विक वैक्सीन आवंटन के पहले दौर के दौरान उपेक्षित रहे हैं।

दूसरा, कोविड-19 वैक्सीन विकास के दौरान अनुसंधान और नवाचार की उल्लेखनीय गति मुख्य रूप से सरकार से मिली व्यापक आर्थिक सहायता और कई अन्य क्षेत्रों से मिले गहन सहयोग के कारण संभव हो सकी। यह अनिश्चित है कि क्या इससे एक नयी प्रथा की शुरूआत होगी, जिसमें सरकारें पेटेंट नियंत्रण, विज्ञापन, नैदानिक ​​डेटा पारदर्शिता और लॉबिंग पर खर्च जैसे बिग फार्मा के मुद्दों को बेहतर तरीके से विनियमित कर सकेंगी।

यदि फार्मास्युटिकल उद्योग अपनी छवि में स्थायी सकारात्मक बदलाव लाना चाहता है, तो उसे सामाजिक रूप से प्रभावी कदमों को प्राथमिकता देकर वर्तमान सद्भावना को भुनाना होगा। यह उचित दवा मूल्य निर्धारण और सार्वजनिक स्वास्थ्य असमानताओं को समाप्त करने की एक वास्तविक प्रतिबद्धता के साथ शुरू होता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)