आषाढ़ गया सूखा बस अब सावन से उम्मीदें, प्रशासन ने दिया किसानों को हरसंभव मदद का आश्वासन | Administration gives assurance of all help to farmers

आषाढ़ गया सूखा बस अब सावन से उम्मीदें, प्रशासन ने दिया किसानों को हरसंभव मदद का आश्वासन

आषाढ़ गया सूखा बस अब सावन से उम्मीदें, प्रशासन ने दिया किसानों को हरसंभव मदद का आश्वासन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 17, 2019/12:04 pm IST

जबलपुर । सावन आ गया है बावजूद मानसून से किसानों को कुछ हासिल नहीं हुआ है। इस मॉनसून सीज़न में जबलपुर में सिर्फ 3 दिन बारिश हुई है जबकि बीते एक हफ्ते से बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी है। ऐसे में जिले में खरीफ फसलों की बोनी लक्ष्य की एक तिहाई भी नहीं हो पाई है और जिन किसानों ने बुआई कर दी है, वो अब सिंचाई के लिए पानी ना मिलने से परेशान हैं। मौसम विभाग ने भी मौसम से फिलहाल राहत नहीं मिलने की बात कही है । जिला प्रशासन ने कृषि और सिंचाई विभाग को अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें- बॉटल उठाते समय टच हुआ था महिला को हाथ, छेड़छाड़ की शिकायत पर RPF के…

बीते एक पखबाड़े से जबलपुर के आसमां में बादल तो छाए हैं लेकिन ये खुलकर बरसने की मेहरबानी नहीं दिखा रहें हैं। यूं तो मॉनसून ने 28 जून को जबलपुर में दस्तक दे दी थी लेकिन अब तक यहां सिर्फ 3 दिन ही बारिश हुई है और बीते एक हफ्ते से बारिश की एक बूंद भी नहीं बरसी है। ऐसे में किसान खरीफ के फसलों की बुआई नहीं कर पा रहे और जिन किसानों ने धान की फसल बो दी वो अब बारिश ना होने से परेशान हैं।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री के बयान से बीजेपी ने झाड़ा पल्ला, वित्त मंत्री ने उ…

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जिले में अब तक खरीफ फसलों के लक्ष्य की तीस फीसदी ही बुआई हो पाई है। अब अगर बारिश जल्द नहीं होती है या किसानों को सिंचाई का पानी नहीं मिलता तो मुश्किल और बढ़ जाएगी। किसानों ने अपनी परेशानी बताते हुए जिला प्रशासन से पर्याप्त बिजली देने और बरगी बांध की नहरों को दुरुस्त कर सिंचाई के लिए पानी देने की मांग की है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस को क्षेत्रीय दल बताने पर भड़के वित्त मंत्री, कहा- गंदे काम…

वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग का कहना है कि जबलपुर में कम दबाव का क्षेत्र ना बन पाने की वजह से बारिश नहीं हो रही है और अब तीन से चार दिन बाद ही यहां बारिश होने की उम्मीद है। इधर जबलपुर कलेक्टर ने जिले मे बारिश ना होने को गंभीरता से लिया है। कलेक्टर ने कृषि और सिंचाई विभाग को अलर्ट करते हुए किसानों को सिंचाई के लिए पानी देने का आदेश दिया है और जल्द ही बारिश की कमी पर विभागीय बैठक भी करने की बात की है। जबलपुर जिले में सालाना बारिश का औसत आंकड़ा 55 इंच है लेकिन जुलाई का आधा माह गुजरने के बाद भी यहां करीब 10 इंच ही बारिश हुई है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/BuKMKoL6C5s” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 

 
Flowers