बड़ी खबर: खाने-पीने के सामान के बाद अब महंगी होंगी दवाएं! 21 जरूरी दवाओं के दाम 50% बढ़ाने की मंजूरी | After food and medicines, medicines will be expensive of 50 percent

बड़ी खबर: खाने-पीने के सामान के बाद अब महंगी होंगी दवाएं! 21 जरूरी दवाओं के दाम 50% बढ़ाने की मंजूरी

बड़ी खबर: खाने-पीने के सामान के बाद अब महंगी होंगी दवाएं! 21 जरूरी दवाओं के दाम 50% बढ़ाने की मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 14, 2019/9:10 am IST

नई दिल्ली। देश में महंगाई को लेकर एक और बड़ी खबर आ रही है। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 21 जरूरी दवाओं के दाम बढ़ाने की अनुमति दे दी है। ये दाम 50 प्रतिशत तक बढ़ाए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले खाने—पीने के सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी अब जरूरी दवाईयों के दाम बढ़ने वाली हैैै।

Read More News:कांग्रेस की भारत बचाओ रैली में प्रियंका गांधी ने कहा, ‘बीेजेपी है त…

भारत के दवा मूल्य नियामक ने वर्तमान में मूल्य नियंत्रण के तहत 21 दवाओं की अधिकतम खुदरा कीमतों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की अनुमति दी है। यह पहली बार है जब एनपीपीए ऐसा कर रहा है।

Read More News:सोनिया गांधी का बयान, देश में अंधेर नगरी चौपट राजा जैसा माहौल, हर र…

बता दें कि एनपीपीए आवश्यक और जीवनरक्षक दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन एनपीपीए इन दवाओं की कमी के कारण महंगा विकल्प चुनने वाले रोगियों को रोकने के लिए सार्वजनिक हित में कीमतें बढ़ा रहा है।

Read More News:भारत बचाओ रैली में राहुल गांधी की ललकार, मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं…

बता दें कि यह निर्णय एनपीपीए द्वारा 9 दिसंबर को एक बैठक में लिया गया। यह बीसीजी वैक्सीन जैसे तपेदिक, विटामिन सी, एंटीबायोटिक्स जैसे मेट्रोनिडाजोल और बेंज़िलपेनिसिलिन, मलेरिया-रोधी दवा क्लोरोक्वीन और कुष्ठरोगी दवा डैप्सन पर लागू होगा।

Read More News:भारत बचाओ रैली: पी चिदंबरम बोले- 6 महीने में मोदी सरकार ने अर्थव्यव…