बाबा महाकाल बने दूल्हा, सवा क्विंटल फूलों का बांधा गया सेहरा, दोपहर में होगी भस्म आरती | Baba Mahakal becomes a groom, Bhasma Aarti will be done in the afternoon

बाबा महाकाल बने दूल्हा, सवा क्विंटल फूलों का बांधा गया सेहरा, दोपहर में होगी भस्म आरती

बाबा महाकाल बने दूल्हा, सवा क्विंटल फूलों का बांधा गया सेहरा, दोपहर में होगी भस्म आरती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : February 22, 2020/3:23 am IST

उज्जैन, मध्यप्रदेश। महाकाल की नगरी उज्जैन में शिवरात्रि के दूसरे दिन बाबा महाकाल को दूल्हा बनाया गया। बाबा महाकाल को सवा क्विंटल फूलों का सेहरा बांधा गया।

 

पढ़ें- धान खरीदी में अव्यवस्था, किसानों का प्रदर्शन जारी, कलेक्ट्रेट परिसर-नेशनल हाइवे पर धरने पर बैठे अ..

आज दिन में बाबा की भस्म आरती की जाती है। साल में एक बार महाशिवरात्रि के अगले दिन दोपहर में भस्म आरती करने की परंपरा है। इसी के साथ शिवनवरात्रि उत्सव का आज समापन हो जाएगा। 

पढ़ें-केंद्रीय इस्पात मंत्री स्टील उत्पादन बढ़ाने का दिया भरोसा, महनदी जल…

शिवरात्रि के दिन सुबह से ही भगवान महाकाल की विशेष पूजा अर्चना की गई। तड़के से ही मंदिर में बाबा महाकाल के भक्तों का जत्था उमड़ पड़ा था। रात तक महाकाल के दर्शन होते रहे। 

पढ़ें- राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास बोले…

बाबा को बांधा गए सेहरा सवा क्विंटल फूलों से बनाया गया था, जिसमें विशेष तौर पर बाबा को प्रिय फूल लगाए गए। बाबा को सेहरा आज सुबह 5:00 बजे बांधा गया। अब दोपहर तक बाबा दूल्हे के रूप में श्रद्धालुओ को दर्शन देंगे। दोपहर में बाबा का सेहरा उतारा जाएगा और फिर उसके बाद भस्मारती होगी। वर्ष में एक बार ही महाशिवरात्रि के दूसरे दिन बाबा की भस्म आरती दिन में होती है और आज यही वह विशेष दिन है।

 
Flowers