अभी—अभी शेयर बाजार में हुई सबसे बड़ी गिरावट, निवेशकों के करोड़ों रुपए डूबे | Biggest decline in the stock market in six years

अभी—अभी शेयर बाजार में हुई सबसे बड़ी गिरावट, निवेशकों के करोड़ों रुपए डूबे

अभी—अभी शेयर बाजार में हुई सबसे बड़ी गिरावट, निवेशकों के करोड़ों रुपए डूबे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 22, 2019/7:03 am IST

मुंबई। मंगलवार को शेयर बाजार में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। जिसकी वजह से कई निवेशकों के करोड़ों रुपए डूब गए। आपको बता दें कि सुबह 11:45 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 99.24 अंक यानी 0.25 फीसदी की गिरावट के बाद 39,199.14 के स्तर पर था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12.55 अंक यानी 0.11 फीसदी की गिरावट के बाद 11,649.30 के स्तर पर था। इस दौरान इंफोसिस के शेयर में छह साल की सबसे बड़ी गिरावट आई है, जिससे निवेशकों के करोड़ों रुपये डूब गए हैं।

यह भी पढ़ें-वॉक पर निकले लोगों को भालू ने कहा गुड मॉर्निंग, इंसानों से हो गया भ…

सपाट स्तर पर खुला था बाजार

मंगलवार को शेयर बाजार सपाट स्तर पर खुला था। सुबह 9:20 बजे सेंसेक्स 0.43 अंक बढ़कर 39,298.81 के स्तर पर था। वहीं निफ्टी 22 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के बाद 11,683.85 के स्तर पर था।

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो मंगलवार को अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी, यस बैंक, टीसीएस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, ग्रासिम और ओएनजीसी के शेयर हरे निशान पर खुले। वहीं गिरावट वाले दिग्गज शेयरों की बात करें, तो इनमें टाटा मोटर्स, एम एंड एम, इंफ्राटेल, टाटा स्टील, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, यूपीएल और एचसीएल टेक के शेयर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- सहायक परियोजना अधिकारी के घर लोकायुक्त का छापा,अनुपातहीन संपत्ति की शिकायत पर की गई कार्रवाई

इंफोसिस के शेयर में भारी गिरावट

मंगलवार को इंफोसिस के शेयर में छह साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। सुबह करीब 11:30 बजे इंफोसिस का शेयर 110.05 अंक यानी 14.35 फीसदी टूटकर 657.55 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। शुरुआती कारोबार में यह 691.10 के स्तर पर खुला था। पिछले कारोबारी दिन यह 767.85 के स्तर पर बंद हुआ था। इससे निवेशकों को 45 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है।

इसलिए आई गिरावट

भारत की दूसरी बड़ी आईटी सेवा कंपनी इंफोसिस पर अपना अल्प-कालिक राजस्व और मुनाफा बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के लिए अनैतिक कदम उठाने के आरोप लगे हैं। एक व्हिसल ब्लोअर ने आईटी कंपनी पर ऐसे आरोप लगाए हैं। इंफोसिस ने इस शिकायत को अपनी ऑडिट समिति के पास भेज दिया है।

यह भी पढ़ें-सीएम की दो टूक, बार-बार नहीं होगी कर्ज माफी, बीजेपी से कहा- दिल में…

कंपनी ने जारी किया बयान
इंफोसिस ने एक बयान में कहा, ‘कंपनी के नियमों के तहत व्हिसल ब्लोअर की शिकायत को ऑडिट समिति के पास भेज दिया गया है और कंपनी की व्हिसल ब्लोअर नीति के तहत ही इस पर आगे कोई कदम उठाया जाएगा।’

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो मंगलवार को ऑटो और आईटी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर खुले। इनमें एफएमसीजी, मेटल, मीडिया, फार्मा, पीएसयू बैंक और रियल्टी शामिल हैं।

 

 
Flowers