सीएम भूपेश बघेल ने किया ’गोधन न्याय योजना एप’ का लोकार्पण, ऑनलाइन मिलेगी गोबर विक्रय की जानकारी | CM Bhupesh Baghel Launched Godhan Nayay Yojna Application

सीएम भूपेश बघेल ने किया ’गोधन न्याय योजना एप’ का लोकार्पण, ऑनलाइन मिलेगी गोबर विक्रय की जानकारी

सीएम भूपेश बघेल ने किया ’गोधन न्याय योजना एप’ का लोकार्पण, ऑनलाइन मिलेगी गोबर विक्रय की जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : September 8, 2020/2:27 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अपने निवास कार्यालय से वीडियों कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से गोधन न्याय योजना के तहत प्रदेश के 76 हजार 803 गोबर विक्रेताओं को तृतीय किस्त 6 करोड़ 27 लाख रूपए का भुगतान किया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ’गोधन न्याय योजना एप’ का भी शुभारंभ किया। इस एप के माध्यम से अब प्रदेश के गोबर विक्रेताओं को ऑनलाइन घर पर ही गोबर विक्रय के संबंध में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

Read More: कॉलेज के छात्रों को लेकर अहम फैसले, 1 अक्टूबर से नवंबर 2020 तक आयोजित होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

बघेल ने पशुपालकों एवं गोबर विक्रेताओं के सुविधाओं के लिए एप तैयार करने के लिए अधिकारियों की सराहना की। एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप के माध्यम से गोबर विक्रेताओं के साथ-साथ स्व-सहायकता समूह को भी जोड़ा जा सकता है। गोबर खरीदी से लेकर वर्मी कम्पोस्ट बनाने और उसे बेचने तक की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही कौन-कौन से विभागों के साथ समन्वय किया गया है, यह जानकारी भी विक्रेताओं को मिलेगी।

Read More: एक्टर फैजल खान का आरोप, कहा- परिवार के लोगों ने मुझे एक साल तक कैद करके रखा, भाई आमिर खान ने…

इससे हितग्राहियों को निर्मित कम्पोस्ट खाद के मार्केटिंग के लिए और अधिक अवसर उपलब्ध हो सकेगा। इस अवसर पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, संसदीय सविच रश्मि आशीष सिंह, राज्य महिला आयोग की अघ्यक्ष किरणमयी नायक, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, अपर मुख्य सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव डॉ. एम.गीता, सचिव आर. प्रसन्ना, नीलेश क्षीरसागर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Read More: जोर से बात करने से हो सकता है कोरोना, सामान्य आवाज में ही करें बात, इस राज्य के विधानसभा अध्यक्ष ने दी नसीहत