पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात कर CM भूपेश बघेल ने एथेनॉल उत्पादन की मांगी अनुमति, मिट्टी तेल का कोटा बढ़ाने की भी मांग की | CM Bhupesh Baghel sought permission to produce ethanol after meeting Petroleum Minister Dharmendra Pradhan

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात कर CM भूपेश बघेल ने एथेनॉल उत्पादन की मांगी अनुमति, मिट्टी तेल का कोटा बढ़ाने की भी मांग की

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात कर CM भूपेश बघेल ने एथेनॉल उत्पादन की मांगी अनुमति, मिट्टी तेल का कोटा बढ़ाने की भी मांग की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : November 17, 2020/11:18 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नई दिल्ली प्रवास के दौरान आज केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एफसीआई के अतिरिक्त राज्य के किसानों से खरीदे गए अधिशेष धान से बायो एथेनॉल उत्पादन के लिए अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने वनांचल क्षेत्रों में मिट्टी के तेल का कोटा बढ़ाने की मांग भी की।

Read More News: यूपी में सुरक्षित नहीं महिलाएं, योगी आदित्यनाथ बताएं कि ‘मिशन शक्ति’ कितना सफल रहा: प्रियंका गांधी

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में खरीफ विपरण वर्ष 2018-19 में 80.38 लाख मेट्रिक टन एवं 2019-20 में 83.94 लाख मेट्रिक टन धान की खरीदी की गई। जिससे उत्पन्न होने वाले परिणामी चावल की केंद्रीय पूल एवं राज्य पूल में राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आवश्यक मात्रा के पश्चात भी धान अधिशेष रहा।

Read More News: 14 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा क़ीमत में खरीदा गया कबूतर, जानिए क्या है इस कबूतर की खासियत

अधिशेष धान की मिलिंग कराकर राज्य को अतिरिक्त चावल की मात्रा लेने के लिए बाध्य होना पड़ा। खाद्यान्न से एथेनॉल बनाने वाले प्लांटों की स्थापना के संबंध में राज्य की औद्योगिक नीति 2019-24 में इस संबंध में आवश्यक प्रावधान किए गए हैं। छत्तीसगढ़ राज्य के लगभग 6 लाख मेट्रिक टन धान से एथेनॉल उत्पादन करने की अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया है।

Read More News: कार और बाइक की भिड़ंत में पति-पत्नी की मौत, इधर तेज रफ्तार बस अनियंत्रित होकर पलटा, 12 से ज्यादा यात्री घायल

सीएम बघेल ने एफसीआई के अतिरिक्त राज्य के किसानों से खरीदे गए अधिशेष धान से बायो एथेनॉल उत्पादन के लिए अनुमति देने की मांग की। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस कार्य के लिए राज्य शासन द्वारा अधिशेष धान अनुमानित 6 लाख मेट्रिक टन धान को एथेनॉल संयंत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा।

Read More News: ग्वालियर नगर निगम में हुआ वार्डों का आरक्षण, 38 वार्ड सामान्य के लिए तो 17 वार्डों में ओबीसी का आरक्षण

इसके साथ ही मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि वनांचल क्षेत्रों में वनवासियों को मिट्टी की तेल की अत्यंत आवश्यकता होती है अतः मिट्टी तेल के कोटे को बढ़ाया जाए। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने मुख्यमंत्री बघेल के आग्रह को गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

Read More News: लव जिहाद कानून पर पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का पलटवार, कहा- प्यार दुनिया का एक ऐसा शब्द है जो सभी कानूनों से परे है..

 
Flowers