सीएम भूपेश ने आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर ‘बच्चे सबसे अच्छे‘ लिखकर बच्चों का बढ़ाया हौसला | CM Bhupesh encouraged the children by reaching the Anganwadi center

सीएम भूपेश ने आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर ‘बच्चे सबसे अच्छे‘ लिखकर बच्चों का बढ़ाया हौसला

सीएम भूपेश ने आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर ‘बच्चे सबसे अच्छे‘ लिखकर बच्चों का बढ़ाया हौसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : November 8, 2020/1:25 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा क्षेत्र के आर-जामगांव में आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान वहां बच्चों से रू-ब-रू होते हुए आंगनबाड़ी केन्द्र के ब्लैक बोर्ड पर ‘बच्चे सबसे अच्छे‘ लिखकर उनका हौसला बढ़ाया। यह अवसर था वेदांता समूह के सहयोग से दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा क्षेत्र में 101 आंगनबाड़ी केंद्रों के रेनोवेशन पश्चात् लोकार्पण का।

पढ़ें- #IBC24AgainstDrugs: नशेड़ियों का खुला खेल, ड्रग्स की डरावनी तस्वीर, नहीं दिख रहा पुलिस का खौफ

मुख्यमंत्री बघेल ने निरीक्षण के दौरान इस आंगन बाड़ी केन्द्र की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि ऑडियो विजुअल की सुविधा वाले इस केंद्र में बच्चों को कल्पनाशीलता विकसित करने सहित खेल-खेल में सीखने में काफी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बच्चों से प्रश्न भी पूछे। आंगनबाड़ी की दीवारें पशु-पक्षियों के सुंदर तस्वीरों से सजी थी।

पढ़ें- डॉगी ने किया ब्लड डोनेट, बीमारी से पीड़ित दूसरे डॉग…

मुख्यमंत्री एक-एक कर इनके बारे में पूछते रहे और बच्चे उत्साह से जवाब देते रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी वह पहली जगह होती है, जहां घर से परे बच्चे पहली बार देर तक रुकते हैं और विभिन्न क्रियाकलापों तथा गतिविधियों से भली-भांति ढंग से परिचित होते है। यह केन्द्र सुंदर हो, सुविधापूर्ण हो, मनोरंजक हो तो बच्चों को बहुत अच्छा लगता है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बच्चों को गिफ्ट भी दिए।

पढ़ें- अर्नब जेल में शिफ्ट: पुलिस का दावा- कस्टडी में मोबा…

उल्लेखनीय है कि लोकार्पित होने वाले केन्द्रों में ऑडियो विजुअल क्लास के लिए टीवी सेट आदि की व्यवस्था की गई है। हाइजिनिक किचन बनाया गया है। वाटर फिल्टर की सुविधा है। एक मॉडल आंगनबाड़ी के अनुकूल यहां बड़ा सुंदर माहौल बनाया गया है।

पढ़ें- मंडला में मिला डॉयनासोर का अंडा, फुटबॉल समझकर खेल र…

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन ने बताया कि यहां की कार्यकर्ता मती मोहिनी म्हस्के और सहायिका मती देवेंद्री वास ने सुपोषण को लेकर बहुत अच्छा काम किया है तथा अपने केंद्र को कुपोषण से मुक्त किया है। इस पर मुख्यमंत्री ने दोनों का सम्मान भी किया। इस मौके पर संभागायुक्त टीसी महावर, आईजी विवेकानंद सिन्हा, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, एसपी प्रशांत ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।