चंद्रयान-2 पर कांग्रेस प्रवक्ता का विवादित बयान, कहा- चाय पार्टी करने में लगे थे ISRO के वैज्ञानिक, इसलिए फेल हुआ मिशन

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 11 Sep 2019 07:41 PM, Updated On 11 Sep 2019 07:24 PM

छिंदवाड़ा: चंद्रयान-2 को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता भूपेंद्र गुप्ता ने विवादित बयान दिया है। भूपेंद्र गुप्ता ने चंद्रयान मिशन का फेल बताते हुए इसरो के वैज्ञानिकों पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि चंद्रयान-2 इसलिए फेल हुआ क्योंकि इसरो में वैज्ञानिक चाय पार्टी में व्यस्त थे। जबकि इस महत्वपूर्ण समय में एक एक सेकंड महत्वपूर्ण था। हालांकि इसरो ने चंद्रयान-2 के फेल होने की अधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं, इसरो के वैज्ञानिक लगातार लैंडर विक्रम से संपर्क साधने का प्रयास लगातार कर रहे हैं। बता दें कि दुनिया भर में चंद्रयान-2 को लेकर भारत की तारीफ हुई है।

Read More: अमित जोगी का आरोप, कहा- मेरी हालत बहुत खराब है, टॉयलेट भी नहीं जा पा रहा हूं, दिया जा रहा ओवरडोज दवाई

वहीं, दूसरी ओर इसरो के वैज्ञानिक इस बात का विश्लेषण कर रहे हैं कि लैंडर विक्रम सॉफ्ट लैंडिंग क्यों नहीं कर सका और उससे संपर्क स्थापित करने की लगातार कोशिशें हो रही हैं वहीं, दूसरी तरफ इसरो के चेयरमैन के सिवन ने वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए भविष्य के मिशनों पर फोकस करने को कहा है। आपको बता दें कि 8 सितंबर को पीएम ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाते हुए उनसे लगातार प्रयास करते रहने को कहा था।

Read More: चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान

हाल ही में वैज्ञानिक गौहर रजा ने दावा किया है कि चांद की सतह पर उतरने के दौरान चंद्रयान का विक्रम लैंडर टकराकर नहीं गिरा होगा। उन्होंने यह बात कहने के साथ ही विक्रम से संपर्क दोबारा जुड़ने वाले चमत्कार की उम्मीद जताई। आगे जब हम भेजेंगे चंद्रयान-3 सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर इसरो के पास विकल्प नहीं है, क्योंकि वह भविष्य में करनी ही होगी। हमें इसलिए बड़ा खतरा नहीं है। कोई छोटी गड़बड़ हुई, जिसे आसानी से सही किया जा सकता है। अगर विक्रम से संपर्क हो गया, तो यह चमत्कार होगा। क्योंकि टूटने के बाद दोबारा संपर्क जुड़ना बेहद बड़ी बात है। संपर्क जुड़ना सबसे बड़ा चमत्कार होगा।

Read More: गाय पर गरमाई सियासत: पीएम मोदी के बयान पर लेफ्ट, कांग्रेस और ओवैसी का पलटवार

Web Title : Congress Spokesperson Bhupendra Gupta says- Chndrayan2 frailer due to ISRO Scientist busy in tea party

जरूर देखिये