सीमा में तनाव कम करने की कवायद, भारत-चीन सेना के अधिकारियों के बीच कल होगी बैठक | Exercise to reduce tension in the border, India-China Army officials will meet tomorrow

सीमा में तनाव कम करने की कवायद, भारत-चीन सेना के अधिकारियों के बीच कल होगी बैठक

सीमा में तनाव कम करने की कवायद, भारत-चीन सेना के अधिकारियों के बीच कल होगी बैठक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : June 5, 2020/3:34 pm IST

पेइचिंग। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के शीर्ष जनरलों की भारतीय सेना के साथ शनिवार को बैठक होगी। दोनों देशों की सेनाएं भारत-चीन सीमा पर बने गतिरोध के कारण तनाव की स्थिति को कम करने की कोशिश में जुटी हैं। कॉर्प कमांडर स्तर की ये बैठक कल सुबह 9 बजे होगी। चीन का प्रतिनिधित्व मेजर जनरल लियू लिन करेंगे। तो वहीं भारत का लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह प्रतिनिधित्व करेंगे। ये बैठक चीन के मोल्डो में होगी।

ये भी पढ़ें: पाक मौलाना ने कहा- कोरोना हो जाए लेकिन अस्पताल नहीं जाना, ये मुस्लिमों के खिल…

कल होने वाली बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों की रैंक में इस वजह से फर्क है, क्योंकि चीन की कॉर्प की अध्यक्षता मेजर जनरल रैंक का अधिकारी करता है। इस वजह से ये कॉर्प कमांडर स्तर की बैठक है। लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के तट पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के लगभग एक महीने के बाद यह बैठक होने जा रही है। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के बीच में यह झील पड़ती है, और इसके सटीक स्थान को लेकर विवाद है, जिसके कारण दोनों देशों के सैनिकों को एक-दूसरे के रास्ते में आना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में बीते 24 घंटे में कोरोना से 1,021 ने तोड़ा दम, मौत का आं…

पैंगोंग त्सो झील के पास झगड़े के बाद से भारतीय और चीनी सैनिकों के लद्दाख में एलएसी के पास कई प्वाइंट्स पर तनाव की स्थिति बनी, गलवान घाटी और डेमचोक में भी गतिरोध की स्थिति बन गई थी, ऐसा माना जाता है कि चीन ने क्षेत्र में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती और उपकरणों का निर्माण किया जिसके बाद भारतीय सेना को अपने सैनिक तैनात करने को मजबूर होना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: प्रायमरी स्कूल के गार्ड ने 40 छात्रों और दो शिक्षकों पर चाकू से किय…

स्थानीय कमांडरों के बीच कई दौर चली बैठकों के बाद जब तनाव में कमी नहीं आई तो दिल्ली और बीजिंग के बीच कूटनीतिक बातचीत पर ध्यान दिया गया और अब शनिवार को भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के शीर्ष जनरलों के बीच तनाव को कम करने को लेकर अहम बैठक होने जा रही है।