50 हजार पार जा सकती है सोने की कीमत, लॉक डाउन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार जारी है तेजी | Gold Price may Be increase up to 50 thousand in india

50 हजार पार जा सकती है सोने की कीमत, लॉक डाउन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार जारी है तेजी

50 हजार पार जा सकती है सोने की कीमत, लॉक डाउन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार जारी है तेजी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : April 9, 2020/9:27 am IST

नई दिल्ली: कोराना वायरस को लेकर दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचा हुआ है। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है, बावजूद इसके हालात काबू से बाहर होते नजर आ रही है। वहीं कई देशों में लॉक डाउन कर दिया गया है। लॉक डाउन का असर शेयर मार्केट पर दिखने लगा है। यूं कहा जाए तो फिलहाल इकोनॉमी आईसीयू में है। इसका असर सोने चांदी की कीमतों पर भी देखने को मिल रहा है। सोन की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है।

Read More: एम्स के डॉक्टरों ने पुलिस पर लगाया मारपीट का आरोप, कहा- जरूरी दस्तावेज दिखाए फिर भी पीटा..

कोरोना वायरस के चलते शेयर मार्केट में मचे उथल-पुथल को देखते हुए निवेशकों ने अपना पैसा सुरक्षित रखने के लिए सोना और चांदी का विकल्प तलाश किया है। इसी के चलते निवेशक लगातार सोना पर निवेश कर रहे हैं। हीं इंडिया बुलियन बुलियन एंड ज्वलर्स एसोसिएशन की माने तो जिस तरह से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में कटौती की है उसका सबसे लाभ सोने को मिलेगा। इन सब के चलते सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सोने की कीमत 50 हजार के पार जा सकता है। वहीं, शेयर मार्केट के विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि बाजार में ऐसी ही मंदी रही तो अन्य धातुओं की कीमतों में तेजी आएगी।

Read More: शॉपिंग मॉल, मंदिर सहित सार्वजनिक स्थलों को एक माह तक बंद रखने के संकेत, कमेटी ने सरकार को सौपी कोविड 19 पर रिपोर्ट

गौर करें तो लगातार जारी उठा पटक से पिछले 4 दिनों में सोने की कीमतों में 4 हजार रुपए तक बढ़ोतरी देखने को मिली है।वहीं, बीते एक महीने से सोने का भाव अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1,704 डॉलर से लेकर 1,450 डॉलर प्रति औंस के बीच रहा। जबकि भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत में एक महीने में लगभग 7000 रुपए की बढ़ेातरी देखने को मिली।जहां महीने की शुरुआत में सोना 38400 रुपए प्रति 10 पर बिक रहा था तो वहीं अब इसकी कीमत 44,961 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गई है।

Read More: मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान करने आगे बढ़े लोग, राजस्व मंत्री को सौंपे चेक

लॉकडाउन की वजह से बंद सर्राफा बाजर को अब लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि लॉकडाउन खत्म होते ही बाजार गुजरात होगा। वहीं मंगलवार को सोने की कीमत में 186 रुपए की गिरावट आई। मसीएक्स पर वायदा कारोबार में जून 2020 के लिए सोना गिरकर 43385.00 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं अगर वैश्विक बाजार की बात करें तो मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 8.41 डॉलर लुढ़क गई और वैश्विक बाजार में सोना गिरकर 1,619.75 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अगर सोमवार की बात करें तो सोने की कीमत में 377 रुपए की गिरावट आई और सोना 43298 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली।

Read More: होशंगाबाद जिले में भी मिले 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज, डॉक्टर और उनकी पत्नी पाए गए कोरोना पॉजिटिव