एमएस धोनी को कैसे मिली थी टीम इंडिया की कप्तानी? पूर्व BCCI अध्यक्ष ने किया बड़ा खुलासा | I asked Sachin, who'll lead the country then? He recommended Dhoni's name saying, "We've a player who can popularise Indian Cricket worldwide": Sharad Pawar

एमएस धोनी को कैसे मिली थी टीम इंडिया की कप्तानी? पूर्व BCCI अध्यक्ष ने किया बड़ा खुलासा

एमएस धोनी को कैसे मिली थी टीम इंडिया की कप्तानी? पूर्व BCCI अध्यक्ष ने किया बड़ा खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : March 7, 2021/1:06 pm IST

मुंबई: महेंद्र सिंह धोनी ये नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। देश ही नहीं दुनिया भर में एमएस धोनी की गिनती टीम इंडिया के सफल कप्तनों में होती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि धोनी को टीम इंडिया की कमान कैसे मिली थी? अगर नहीं पता तो आइए हम आपको बताते हैं कि धोनी को कैसे कप्तानी मिली थी। इस संबंध में एनसीपी नेता शरद पवार ने खुलासा किया है।

Read More: वन विहार में बाघ मुन्ना की मौत, माथे पर ‘CAT’ लिखा होने से दुनियाभर में थी इस टाइगर की पहचान

दरअसल एनसीपी नेता शरद पवार ने एक सभा को संबेाधित करते हुए एमएस धोनी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि जब मैं बीसीसीआई अध्यक्ष था तब राहुल द्रविड़ ने मुझसे कहा था कि कप्तानी के चलते उनकी बल्लेबाजी प्रभावित हो रही है और वो इस्तीफा देना चाहते हैं। द्रविड़ के प्रस्ताव पर मैंने सचिन को कप्तानी संभालने की बात कही, लेकिन उन्होंने भी इंकार कर दिया।

Read More: बंगाल में गरजे पीएम मोदी, कहा- हां मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं, तो ममता बनर्जी बोलीं- खेला होबे! मैं वन-ऑन-वन के लिए तैयार

शरद पवार ने आगे कहा कि मैंने सचिन से पूछा कि फिर कौन कप्तान होगा। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का नाम सुझाया। सचिन ने मुझसे कहा था कि धोनी भारतीय क्रिकेट को दुनियाभर में मशहूर कर सकते हैं। तब धोनी को कप्तानी सौंपी गई थी। पवार के मुताबिक, फिर धोनी को कप्‍तानी दे दी गई और उनके नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट को दुनियाभर में पहचान मिली।

Read Mroe: छत्तीसगढ़ में बढ़ते अपराध को लेकर प्रदेश स्तरीय आंदोलन की तैयारी में भाजपा, 13-14 मार्च को पदाधिकारियों और कार्यसमिति की बैठक

बता दें कि धोनी की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने वनडे और टी-20 विश्‍व कप जीता। उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से 27 में जीत और 18 में हार मिली थी। 15 मैच ड्रा रहे थे। धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट मैचों की 144 पारियों में 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए।

Read More: बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल! इस राजनीतिक दल के 41 नेताओं ने दे दिया पार्टी से सामूहिक इस्तीफा… जानें वजह

धोनी के नाम 6 शतक और 33 अर्धशतक दर्ज है और उनका सर्वोच्च स्कोर 224 है। वहीं, 350 वनडे मैचों की 297 पारियों में उन्होंने 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं। इसमें उनके नाम 10 शतक और 73 अर्धशतक दर्ज हैं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 183 है। दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ फिनिशर माने जाने वाले धोनी ने 98 टी 20 मैचों में 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए हैं। इसमें उनके नाम दो अर्धशतक हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 56 है।

Read More: PM किसान सम्मान निधि: इस महीने चाहिए 4000 रुपए तो 31 मार्च तक कराएं रजिस्ट्रेशन, जल्द आएगी आठवीं किस्त