यदि आपके पास भी हैं दो वोटर कार्ड तो हो जाइए सावधान, चुनाव आयोग करने जा रहा है ये काम | If you also have two voter cards, then be careful, the Election Commission is going to do this work

यदि आपके पास भी हैं दो वोटर कार्ड तो हो जाइए सावधान, चुनाव आयोग करने जा रहा है ये काम

यदि आपके पास भी हैं दो वोटर कार्ड तो हो जाइए सावधान, चुनाव आयोग करने जा रहा है ये काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : February 19, 2020/10:30 am IST

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया है। चुनाव आयोग के इस प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय ने सहमति जता दी है। चुनाव प्रक्रिया में सुधार के लिए आधार अधिनियम में संशोधन करने को कहा गया है। इससे फर्जी वोटर कार्ड की पहचान करके उसे कैंसिल किया जा सकेगा। साथ ही प्रवासी मतदाताओं को रिमोट वोटिंग अधिकार देने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ें:CAA के विरोध में हजारों की संख्या में सड़क पर उतरी म​हिलाएं, हाथ में तिरंगा ल…

ऐसे में यदि किसी व्यक्ति का उसके गांव के वोटर लिस्ट में नाम है और वह लंबे समय से शहर में रह रहा है। वह शख्स शहर के वोटर लिस्ट में भी अपना नाम अंकित करवा लेता है। फिलहाल दोनों जगहों पर उस शख्स का नाम वोटर लिस्ट में अंकित रहता है। लेकिन आधार से लिंक होते ही केवल एक वोटर का नाम एक ही जगह वोटर लिस्ट में हो सकेगा। यानी एक शख्स केवल एक जगह ही अपना वोट दे पाएगा।

ये भी पढ़ें: एयरफोर्स वन से भारत आएंगे ट्रंप, जानिए दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान …

चुनाव आयोग और मंत्रालय की मंगलवार को हुई बैठक में तय हुआ कि चुनाव प्रक्रिया इस तरह से बनाया जाए कि एक वोटर केवल एक जगह पर ही अपना वोट दे सके। चुनाव आयोग के शीर्ष पदाधिकारियों और कानून सचिव के बीच हुई बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कानून मंत्रालय को पोल पैनल की ओर से प्रस्तावित सुधारों के कार्यान्वयन को तेजी से लागू करने पर जोर दिया। इस बैठक में 2004-05 से पहले तक प्रस्तावित सुधारों पर भी चर्चा हुई। कानून मंत्रालय चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तावित 40 चुनावी सुधारों का अध्ययन कर रहा है।

ये भी पढ़ें: सेक्स वर्कर को ही दिल दे बैठा लड़का, फिर जाति-समाज की मर्यादा तोड़क…

चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को जनप्रतिनिधि एक्ट में संशोधन का प्रस्ताव दिया था। इसमें कहा गया है कि वोटर कार्ड के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य बनाया जाएगा। काननू मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए डेटा को कई स्तर पर सुरक्षित करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: नमस्ते ट्रंप: भारत दौरे को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- मुझे मोदी पसं…

अब कोई नया वोटर कार्ड बनवाता है तो उसे आधार नंबर बताना होगा। साथ ही अगर किसी का पुराना वोटर कार्ड है तो उसे अपने आधार नंबर से लिंक कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर उस शख्स का नाम वोटर लिस्ट से हटा दिया जाएगा।

 
Flowers