भारत बनाम न्यूजीलैंड : जीत के लिए कितने ओवर में कितने रन, बारिश हुई तो न हुई तो, हार जीत का हर पहलू ...यहां देखिए

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 10 Jul 2019 02:00 PM, Updated On 10 Jul 2019 02:00 PM

मैनचेस्टर। वर्ल्ड कप 2019 में आज भारत और न्यूजीलैंड की बीच पहले सेमीफाइनल का खेल आज उसी जगह से शुरू होगा जहां से कल रोका गया था। लेकिन आज भी मैदान में बा​रिश की संभावना बनी हुई है ऐसे में यह जानना जरूरी है कि हार और जीत का गणित क्या होगा।


ये भी पढ़ें —क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: रिजर्व डे में हुई बारिश तो इंडिया को मिलेगा इतना बड़ा टारगेट


पहले हम बात करेगें यदि आज मौसम ठीक रहा तो न्यूजीलैंड मंगलवार के स्कोर के आगे से खेल शुरू करेगा। इस तरह यह मैच 50-50 ओवर का होगा। भारत के लिहाज से यह अच्छी स्थिति रहेगी क्योंकि मैच पर टीम इंडिया की मजबूत पकड़ है।


ये भी पढ़ें —एमपी बजट 2019, तीन नए महाविद्यालय खुलेंगे, शिक्षकों के खाली पद जल्द भरे जाएंगे.. देखिए


दूसरी स्थिति में आज भी बारिश हुई तो ओवर घटेंगें। भारत के सामने डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से संशोधित टारगेट होगा। आईसीसी के नियमों के मुताबिक इस मैच का तभी नतीजा निकल सकता है जब बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम यानि कि भारत कम से कम 20 ओवर खेले।


ये भी पढ़ें —मध्यप्रदेश बजट : सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि दोगुना, कृषकों के लिए कृषक बंधु, मजदूरों के लिए नया सवेरा योजना...देखिए


तीसरी स्थिति में यदि न्यूजीलैंड की टीम को आज आगे न उतारा जाए और सीधे भारत को टारगेट चेज करना पड़ें तो भारत को 47.1 ओवर के कारण एक संशोधित टारगेट मिलेगा। ऐसी ​स्थिति में भारत को 237 रन 46 ओवर में बनाने पड़ेगें।

ये भी पढ़ें — फराह और रोहित शेट्टी की इस ​रिमेक फिल्म में दीपिका और रितिक रोमांस करते आएगें नजर


इसी प्रकार यदि भारत 46 ओवर से भी कम खेल पाती है तो डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से भारत के सामने ये लक्ष्य हो सकते हैं। टीम को 20 ओवरों में 148 रन का संशोधित लक्ष्य मिलेगा। अगर भारतीय पारी के 25 ओवर तक हो पाते हैं तो उसे जीत के लिए 172 रन बनाने होंगे। इसी तरह 30 ओवर में 192 रनों का लक्ष्य होगा। अगर टीम इंडिया 35 ओवरों तक बल्लेबाजी करती है तो उसे जीत के लिए 209 रन बनाने होंगे। इसी तरह टीम इंडिया को 40 ओवरों में जीत के लिए 223 और 46 ओवरों में 237 रन बनाने होंगे।


ये भी पढ़ें — क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019​ : बारिश से रूका मैच आज होगा पूरा, 46.1 ओवर...


अंतिम स्थिति में यदि बारिश की वजह से आज का खेल धुल गया तो यहां लीग स्टेज में दोनों टीमों के प्रदर्शन के लिहाज से फाइनलिस्ट तय होगा। ऐसी सूरत में टीम इंडिया फाइनल में प्रवेश कर जाएगी क्योंकि लीग स्टेज में उसके 15 पॉइंट हैं जबकि न्यू जीलैंड के सिर्फ 11 पॉइंट है। लीग चरण के दौरान दोनों टीमों का आपस में मुकाबला बारिश की वजह से धुल गया था और दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला था।

Web Title : India vs New Zealand: How many runs in the over to win, if there was rains, then every aspect of winning defeat ... see here.