अब खाना ही नहीं, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र और नक्शा-खसरा भी डिलीवरी करेंगी Zomato और Swiggy, Order Online | Now Zomato and Swiggy will Delivery Government Document with Foods

अब खाना ही नहीं, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र और नक्शा-खसरा भी डिलीवरी करेंगी Zomato और Swiggy, Order Online

अब खाना ही नहीं, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र और नक्शा-खसरा भी डिलीवरी करेंगी Zomato और Swiggy, Order Online

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : October 9, 2019/12:41 pm IST

इंदौर: मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर की जिला प्रशासन एक अनूठी शुरुआत करने जा रही है, जिससे आम जनता को एक बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल लोक सेवा गारंटी योजना के तहत मिलने वाले प्रमाण पत्रों को अब जिला प्रशासन ने घर तक पहुंचाकर देने का फैसला लिया है। खासबात यह कि भोजन डिलीवर करने वाली संस्थाए ही घर पर दस्तावेज भी देकर जाएगी।

Read More: कांग्रेस को ज्योतिरादित्य सिंधिया की नसीहत, कहा- पार्टी की हालत बहुत खराब, आत्म अवलोकन की जरूरत

दरअसल मध्यप्रदेश में पहली बार किसी शहर में ऐसा प्रयोग किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 10 से 12 सेवाओं से इसकी शुरुआत की जाएगी। फूड डिलीवरी करने वाली कंपनियों से करार कर लोक सेवा गारंटी योजना के तहत आवेदन करने संबधित जमीनों के खसरा, सर्वे नंबर, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन, यूनिवर्सिटी से मिलने वाली डिग्री, मार्कशीट जैसी सुविधा घर आकर दी जाएगी। कलेक्टर लोकेश जाटव ने एक कमिटी गठित भी की है और कोशिश की जा रही है कि कम से कम राशि पर सभी सेवाएं घर पहुंचाई जा सकें।

Read More: 5 लाख की इनामी समेत 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर, शासन की पुनर्वास नीति से हुए प्रभावित

अगर सब ठीक रहता है तो मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस यानी 1 नवंबर से इसे शुरू कर दिया जाएगा। उबर, जोमेटो, स्वीगी जैसी कंपनियां जल्द ही आपके घर सरकारी विभागों से जुड़े विभिन्न सर्टिफिकेट लेकर आपके घर तक आएंगे।

Read More: राजपरिवार की संपत्ति विवाद में फंसे 800 परिवारों की बढ़ी मुश्किलें, हाईकोर्ट के फैसले ने बढ़ाई टेंशन

इस संबंध में कलेक्टर लोकेश जाटव बताया कि काम अभी पाइप लाइन में है, दिल्ली में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस्तेमाल किया था, लेकिन प्रदेश में पहली बार ऐसा प्रयोग किया गया है। गौरतलब है कि लोक सेवा गारंटी योजना के तहत आवेदन करने पर तय समय सीमा पर घर बैठे दस्तावेज मिल सकेंगे।

Read More: ST, SC, OBC महासंघ ने HC के फैसले पर उठाए सवाल, 27 प्रतिशत OBC आरक्षण को लेकर 

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/ryx_PoaKu_M” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers