पोर्टेबल चाइनीज मशीन से लिंग परीक्षण में बढ़ा जांच का दायरा, संभागायुक्त ने जारी किए निर्देश | Portable Chinese machine increased the scope of gender testing Divisional commissioner issued instructions

पोर्टेबल चाइनीज मशीन से लिंग परीक्षण में बढ़ा जांच का दायरा, संभागायुक्त ने जारी किए निर्देश

पोर्टेबल चाइनीज मशीन से लिंग परीक्षण में बढ़ा जांच का दायरा, संभागायुक्त ने जारी किए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : October 14, 2019/8:29 am IST

ग्वालियर। शहर में पोर्टेबल चाइनीज मशीन से लिंग परीक्षण करने के मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। ग्वालियर संभाग आयुक्त ने सभी जिलों के कलेक्टर को सर्कुलर जारी कर दिया है। जिसके बाद अब महिला बाल विकास के साथ मिलकर कलेक्टर के निर्देश पर एक अलग टीम का गठन किया जाएगा। जो इस तरह की गतिविधियों पर पैनी निगाह रख कार्रवाई को अंजाम देगी।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी की भतीजी से पर्स और मोबाइल छीनने वाला आरोपी गिरफ्तार, साम…

दअरसल ग्वालियर के मुरार क्षेत्र में गोपनीय सूचना के आधार पर जिला प्रशासन द्वारा PCPNDT के तहत कार्रवाई की गई थी। जिसमें एसडीएम जयति सिंह की अगुवाई में पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग ने सम्मिलित रूप से लिंग परीक्षण की शिकायत पर कार्रवाई की। जिसमे लिंग परीक्षण करने की मशीन और मोबाइल को जब्त किया गया। वहीं अमले के पहुंचने से पहले ही डॉक्टर, कंपाउंडर और मकान मालिक फरार हो चुके थे।

ये भी पढ़ें- दिन भर चले ड्रामा के बाद आखिरकार आधी रात एसडीएम ने रचाई महिला मित्र…

मामला सीपी कॉलोनी, का है जहां छापे के समय प्रकरण में कथित तौर पर संलिप्त एक नाबालिग बालिका मिली है । जिसे अभिरक्षा में लेकर बालिका गृह में रखा गया। पार्वती सरल नाम की महिला भवन मालिक है। बता दें कि इसी भवन में चायनीज़ पॉर्टबल मशीन से लिंग परीक्षण का अवैध कारोबार किया जा रहा था। PCPNDT एक्ट के तहत मशीन और उसे लगने का स्थान पंजीकरण और अनुमति कलेक्टर के द्वारा लेना अनिवार्य शर्त है। साथ ही आपको बता दें कि मुरार क्षेत्र में यह तीसरा मामला है। जब इस तरह की गतिविधियां सामने आई है। बहरहाल घर के अंदर लिंग परीक्षण किए जाने के मामले के खुलासे के बाद अब संभाग आयुक्त द्वारा सख्त निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/1xEq8tQS8n4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers