नए साल से महंगा हुआ रेल का सफर, जानिए प्रति सीट कितना अधिक करना होगा भुगतान | Railway Hike Per seat Fairs of All Class from 1 January 2020

नए साल से महंगा हुआ रेल का सफर, जानिए प्रति सीट कितना अधिक करना होगा भुगतान

नए साल से महंगा हुआ रेल का सफर, जानिए प्रति सीट कितना अधिक करना होगा भुगतान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : January 1, 2020/3:03 am IST

रायपुर: महंगाई की मार झेल रहे लोगों को नए साल की शुरुआत के साथ ही एक और बड़ा झटका लगा है। भारतीय रेलवे ने 1 जनवरी 2020 से अपने किराया भाड़ा में बढ़ोतरी की है। रेलवे ने सभी दर्जे की सीटों के दामों में इजाफा हुआ है। बताया जा रहा है कि प्रति किलोमीटर 01 से 04 पैसे तक की वृद्धि की गई है। इससे यात्रियों को पहले की तुलना में अब ज्यादा किराया चुकाना होगा, जिसका लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर अधिक असर होगा। नया किराया दर 1 जनवरी 2020 से लागू कर दिया गया है।

Read More: New Year 2020: नए साल के स्वागत में छत्तीसगढ़ में मना जश्न, सेना के जवानों ने भी कहा- हवन करेंगे..हवन करेंगे

साधारण ट्रेनों के नॉन एसी सेकंड क्लास के किराए में प्रति किलोमीटर 01 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। स्लीपर क्लास के लिए भी किराये में 01 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। जबकि फर्स्ट क्लास के किराए में 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

Read More: मातम में बदली नए साल की खुशियां, निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट गिरने से 6 लोगों की मौत, 1 गंभीर, पार्टी करने पहुंचे थे फार्म हाउस

मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़े किराए की बात करें तो सेकंड क्लास यात्रियों को प्रति किलोमीटर 2 पैसे अधिक देने होंगे। स्लीपर क्लास के किराये में 2 पैसे और फर्स्ट क्लास के किराये में भी 2 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

Read More: बारिश ने नए साल के जश्न की तैयारियों पर फेरा पानी, बीती रात से हो रही बरसात

एसी क्लास की बात करें तो एसी चेयर कार के किराए में 04 पैसे, एसी-3 टीयर के लिए 04 पैसे, एसी-2 टीयर के किराए में 04 पैसे और एसी फर्स्ट क्लास के किराए में भी 04 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है।

Read More: नव निर्वाचित पार्षद की जाति प्रमाण पर उठे सवाल, हारे हुए उम्मीदवार ने कहा- फर्जी दस्तावेज के आधार पर बनाए प्रमाण पत्र

बुक टिकटों पर नहीं होगी नई दरें लागू
बताया गया कि जिन यात्रियों ने पहले ही टिकट बुक कर लिए है, उन पर नई दरें लागू नहीं की जाएंगी। 1 जनवरी 2020 से टिकट बुक करवाने वालों को अब प्रति टिकट अधिक भुगतान करना होगा।

Read More: Happy New Year 2020: नए साल के जश्न में डूबी दुनिया, जमकर हुई आतिशबाजी