अगस्त से स्नेक हाउस की सौगात, एनाकोंडा से लेकर 15 प्रजाति के 50 सांप होंगे आकर्षण का केंद्र.. देखिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 14 Jul 2019 01:31 PM, Updated On 14 Jul 2019 01:31 PM

इंदौर। मध्यप्रदेश में पहली बार आधुनिक तकनीक से स्नेक हाउस बनाया जा रहा है। सवा करोड़ की लागत से इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में स्थित स्नेक हाउस में सांपों की 15 प्रजातियां आकर्षण का केंद्र रहेगी। जिसे लेकर लोग काफी उत्साहित है।

देखें वीडियो-

पढ़ें- दो सरकारी कर्मचारी चला रहे थे सेक्स रैकेट, जेल भेजने के एक महीने बा..

इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में 750 फीट लंबे और 72 फीट चौड़े स्नेक हाउस का काम अंतिम चरण में है। स्नैक हाउस में 15 सेक्शन बनाए गए है,जिसमे 15 प्रजातियों के 50 सांप आकर्षण का केंद्र रहेंगे। शुरुआती तौर पर पांच सेक्शन में पांच प्रजाति के कुछ सांप ट्रायल के तौर पर रखे गए है,जिसमे कोबरा,व्हाइट पाइथन शामिल है। प्रदेश के एकमात्र इस स्नेक हाउस में सांपों को पूरी तरह से प्राकृतिक वातावरण दिया जाएगा। सवा करोड़ की लागत से बन रहे स्नेक हाउस में इनक्लोजर बनाए गए है, जिसमें विशेष प्रजाति के सांपों को रखा जाएगा। यहां रखे गए सांपों को बेहतर वातावरण मिले इसलिए इसका टेम्प्रेचर भी उनकी आवश्यकता के मुताबिक बनाया गया है, जिससे सांपों को प्राकृतिक वातावरण में होने का अहसास होगा।

पढ़ें- आबकारी मंत्री का तंज, रमन और बृजमोहन को 10 रूपए किलो में देंगे चावल...

नेहरू प्राणी संग्रहालय में स्थित नया स्नेक हाउस अगले माह से दर्शकों के लिए खुल जाएगा, जिसके बाद दर्शक स्नेक हाउस का मज़ा उठा सकेंगे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ से कश्मीर के आतंकियों को आर्थिक मदद पहुंचाने वाले 4 आरोपि..

स्नेक हाउस में छोटे-बड़े देसी प्रजाति के सांपों के साथ किंग कोबरा और एनाकोंडा सहित दुर्लभ प्रजाति के सांप भी मंगाए जा रहे है। इसके अलावा रसेल वाइपर,सफेद अजगर, बैंडेड क्रेट सांप भी देखने को मिलेंगे, जिन्हें छत्तीसगढ़ और दक्षिण भारत के जंगलों से लाया जा रहा है। जू प्रबंधन लोगों को सांप की प्रजाति के बारे में जानकारी देने के साथ ही उनके काटने से कैसे बचा जाए, इसके बारे में भी जानकारी देने की तैयारी कर रहा है।

पढ़ें- महिला चला रही थी सेक्स रैकेट, 2 युवतियों सहित 4 आरोपी गिरफ्तार

बरेली के बाद भोपाल की दीक्षा की गुहार, हमें कुछ हुआ तो आप होंगे जिम्मेदार

Web Title : Snake House to begin in August in indore

जरूर देखिये