एडवेंचर गेम्स के दौरान दूसरी मंजिल से गिरी छात्रा, डायरेक्टर और प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज, स्कूल की मान्यता खत्म करने नोटिस जारी | Student fell from second floor during adventure games FIR lodged against director and principal Notice issued to end school recognition

एडवेंचर गेम्स के दौरान दूसरी मंजिल से गिरी छात्रा, डायरेक्टर और प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज, स्कूल की मान्यता खत्म करने नोटिस जारी

एडवेंचर गेम्स के दौरान दूसरी मंजिल से गिरी छात्रा, डायरेक्टर और प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज, स्कूल की मान्यता खत्म करने नोटिस जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : November 12, 2019/4:46 pm IST

रायपुर। राजधानी के ‘द रेडिएंट वे’ स्कूल में एडवेंचर गेम्स के दौरान एक छात्रा स्कूल की दूसरी मंजिल से छात्रा गिर गई। दूसरी मंजिल से गिरने बाद छात्रा की हालत काफी गंभीर है। छात्रा चौथी क्लास में पढ़ती है, फिलहाल छात्रा रायपुर AIIMS में ICU में भर्ती हैं। छात्रा के परिजनों ने स्कूल प्रबंधन को दोषी ठहराया है। खास बात यह है एडवेंचर गेम्स के दौरान स्कूल प्रबंधन ने सुरक्षा के कोई भी इंतजाम नही किए गए थे। इस मामले में द रेडिएंट वे स्कूल के डायरेक्टर और प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज हुई है।
डायरेक्टर समीर दुबे, प्रिंसिपल भावना दुबे के खिलाफ FIR दर्ज हुई है। एडवेंचर स्पोर्ट्स कराने वाली कंपनी के खिलाफ भी FIR दर्ज कराई गई है। स्कूल की मान्यता खत्म करने भी नोटिस जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें — इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के सुरक्षा गार्ड को उतारा मौत के घाट, गल…

बता दें कि इस घटना से स्कूल प्रबंधन की घोर लापरवाही सामने आयी है। यह घटना उस समय हुई जब छात्रा एडवेंचर कर रही थी, तभी अचानक रस्सी में बंधी क्लिप टूट गई और बच्ची सीधे दो मंजिल नीचे जमीन पर गिर पड़ी, जिससे उसका पैर में गंभीर फ्रैक्चर हो गया इसके साथ ही उसे शरीर में भारी चोट आयी है। सवाल यह भी है कि क्या निजी स्कूल प्रबंधन की ऐसी लापरवाहियों के बाद भी परिजन ऐसे स्कूलों के भरोसे अपने मासूम बच्चों को छोड़ने का जोखिम ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें — इंटर कॉलेज जूडो प्रतियोगिता विवादों के चलते स्थगित, छात्रों ने लगाय…

बता दें कि यहां एक रात का कैंप रखा गया था, आज सुबह नौ बजे छात्रा के परिजन भी आए थे तभी एडवेंचर गेम्स कराए जा रहे थे, बताया जा रहा है कि छात्रा की मां ही यह वीडियो बना रही थी, बच्ची के नीचे गिरते ही चारो ओर चींख पुकार शुरू हो गई। यहां बिना सुरक्षा इंतजाम के एडवेंचर स्पोर्ट्स करवाया जा रहा था। फिलहाल बच्ची की हालत नाजुक बनी हुई है।

यह भी पढ़ें — राजिम में खनिज निरीक्षक पर माफियाओं का हमला, रेत के अवैध खनन के खिल…

वहीं इस घटना ने निजी स्कूलों पर यह सवाल भी खड़ा किया है कि इस प्रकार को स्पोर्ट्स के लिए क्या शिक्षा विभाग की अनुमति नही ली जाती? क्यों कि जब इस मामले में जिला शिक्षाअधिकारी श्री चंद्राकर से बात की गई तो उन्हे इस मामले की जानकारी ही नही थी। फिलहाल जिला शिक्षाधिकारी ने जांच कराके मामले में कार्रवाई की बात कही है। वहीं स्कूल प्रबंधन में भावना दुबे प्रिंसिपल और समीर दुबे डायरेक्टर ने साफ कहा कि उनकी इस मामले में कोई गलती नही है, इसके लिए फार्म भरा लिया गया था।

यह भी पढ़ें — सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर की हालत नाजुक, ब्रिज कैंडी अस्पताल में भ…

मामले में मिली जानकारी के अनुसार स्कूल प्रबंधन ने स्कूल के लगभग 500 बच्चों से एक रात के कैंप और इन गेम्स के लिए प्रति छात्र एक हजार रूपए भी लिए थे, वहीं छात्रों से एक फार्म भी भराया था जिसमें साफ तौर पर छात्रों से लिखित रूप में ले लिया था कि गेम्स के दौरान घटना में स्कूल प्रबंधन की कोई जिम्मेदारी नही है, जाहिर हैै कि पैसे लेकर फार्म भराकर बच्चों को मौत के मुंह में धकेल दिया गया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/KOvQB3om-D4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers