ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग हुई तेज, सिख समाज आज से बदलेगा अपने घरों का पता, लिखेंगे गुरुनानक टेकरी | There was a demand to change the name of Idgah Hills, Sikh society met protem speaker

ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग हुई तेज, सिख समाज आज से बदलेगा अपने घरों का पता, लिखेंगे गुरुनानक टेकरी

ईदगाह हिल्स का नाम बदलने की मांग हुई तेज, सिख समाज आज से बदलेगा अपने घरों का पता, लिखेंगे गुरुनानक टेकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : December 2, 2020/6:49 am IST

भोपाल। गुरुनानक जयंती के मौके पर मध्य प्रदेश के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने भोपाल की ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी करने की मांग की थी। इसे लेकर प्रोटेम स्पीकर ने बयान भी दिया थी। वहीं आज सिख समाज के प्रतिनिधि मंडल प्रोटेम स्पीकर से मुलाकात की।

Read More News: बीएसएफ का 56वां स्थापना दिवस, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत को BSF पर गर्व है

सिख समाज ने भी ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरुनानक टेकरी करने की मांग की है। लोगों ने कहा कि आज से सिख समाज के लोग अपने घरों का पता ईदगाह हिल्स की जगह गुरुनानक टेकरी लिखेंगे।

Read More News: BJP विधायक आकाश विजयवर्गीय ने शासकीय शिक्षकों पर दिया विवादित बयान, स्कूल की नई इमारत के लिए किया भूमिपूजन

स्पीकर ने नाम बदलने की बताई थी वजह

प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने कहा था कि सिखों के प्रथम गुरु, गुरुनानक देव जी विश्व के अनेक भागों में मानवता का प्रचार करते हुए लगभग 500 साल पहले भोपाल आए थे। ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार, जिस स्थान पर वो रुके थे, वहां उन्होंने एक कुष्ठ रोगी का कोढ़ भी ठीक किया था। जिस स्थान पर गुरुनानक जी बैठे थे, वहां आज गुरुद्वारा टेकरी साहिब बना। जहां आज भी गुरुनानक देव जी के पैरों के निशान मौजूद हैं। इसलिए इस स्थान का नाम गुरुनानक टेकरी होना चाहिए।

Read More News: विश्व एड्स दिवस: दक्षिण अफ्रीका को एचआईवी की नई दवा से उम्मीद

 
Flowers