छत्तीसगढ़ में सक्रिय हैं मानसून के दो सिस्टम, राजधानी में हल्की बारिश के आसार | Two systems of monsoon are active in Chhattisgarh Light rain in the capital

छत्तीसगढ़ में सक्रिय हैं मानसून के दो सिस्टम, राजधानी में हल्की बारिश के आसार

छत्तीसगढ़ में सक्रिय हैं मानसून के दो सिस्टम, राजधानी में हल्की बारिश के आसार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 7, 2019/9:47 am IST

रायपुर । छत्तसीगढ़ प्रदेश में मानसून सक्रिय है। प्रदेश में अभी दो तरह के सिस्टम बने हुए है। पहला दक्षिणी इलाकों से लगा हुआ उत्तर पश्चिम सिस्टम । दूसरा सिस्टम बंगाल की खाड़ी में ऊपरी हवा के चक्रवात की वजह से बना है। इन दोनों ही सिस्टम से प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश हो रही है ।

ये भी पढ़ें- नाबालिग और युवती से रेप, गुस्साई महिलाओं ने की आरोपी की जानलेवा पिटाई

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर, महासमुंद, गरियाबंद क्षेत्रों में अब तक भारी बारिश नहीं हुई है। जिससे बारिश के आंकड़े सामान्य से कम दर्ज किए गए हैं। वहीं सिस्टम का असर मध्य क्षेत्रों में न पड़ने के कारण अनुमान से कम बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें- गठबंधन सरकार पर गंभीर खतरा, 11 विधायक इस्तीफा देने विधानसभा अध्यक्ष…

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी नॉर्थ छत्तीसगढ़ में एक सिस्टम गुजर रहा है जिसके प्रभाव से रविवार को उत्तरी इलाकों में भारी बारिश होगी और दक्षिणी इलाकों समेत राजधानी में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मध्यप्रदेश में भी 1.5 किमी की ऊंचाई में निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल सकता है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/dMukcWsJPYA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>