अनोखा पक्षी प्रेमी ! जिसकी आवाज सुनकर चले आते हैं परिंदे, बीते 30 वर्षों से सैंकड़ों पक्षियों को खिला रहा खाना | Unique Bird Lover! Whose birds come to hear the voice, feeding hundreds of birds that have been feeding for the past 30 years

अनोखा पक्षी प्रेमी ! जिसकी आवाज सुनकर चले आते हैं परिंदे, बीते 30 वर्षों से सैंकड़ों पक्षियों को खिला रहा खाना

अनोखा पक्षी प्रेमी ! जिसकी आवाज सुनकर चले आते हैं परिंदे, बीते 30 वर्षों से सैंकड़ों पक्षियों को खिला रहा खाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : January 4, 2021/10:57 am IST

बालोद। जिले के अंतिम छोर पर स्थित ग्राम देवरी में पक्षियों का प्रेमी एक ऐसा शख्स है जिसकी एक आवाज सुनते ही पक्षी चू चू करती चले आते हैं। यह शख्स रोज सुबह पक्षियों को अपनी आवाज देकर बुलाता है और उन्हे खाने को देता है। उस ग्रामीण की दिनचर्या में यह कार्य जुड़ गया है । ऐसा वह पिछले 30 सालों से कर रहा है।

ये भी पढ़ें:अमेरिका में कोरोना का कहर, कैलिफोर्निया में अंत्येष्टि स्थलों पर शवों की लगी …

बिसालिक राम नामक इस ग्रामीण का गांव में ही एक झोपड़ी नुमा होटल है वही उसकी आय का स्त्रोत है, जिससे आमदनी ज्यादा नहीं होती लेकिन वह पक्षियों के लिए अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा खर्च करता है। बिसालिक राम के अनुसार साल 1991 मे इन्होने देखा कि एक पक्षी को दूसरा पक्षी जिंदा पकड़ कर खा रहा है। जिसे देख इनका मन विचलित हो गया और उन्होने ठान लिया कि क्यों न मै इन पक्षियों को खाने को दू? जिससे ये पक्षी एक दूसरे को न खाएं। उसके बाद उसने यह काम शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें: 15 साल पहले ट्रेन में खोया था सोने का लॉकेट, अब महिला को मिला वापस

रोजाना सुबह गाॅव में पक्षियों को आवाज लगाकर बुलाता है और उने खाने को देता है पक्षी इनके दिये हुये खाने को खाते हैं और फिर उड़ जाते हैं। इस पक्षी प्रेमी की आवाज सुनकर पहले बड़े पक्षी आते हैं खाते हैं और चले जाते हैं। उसके बाद अन्य पक्षी कौआ, कोड़ेला आदि आते हैं और खाते हैं। पक्षीयों के प्रति बिसालिक राम का प्रेम देख ग्रामीण भी इनकी तारीफ करते नहीं थकते।

ये भी पढ़ें: किसान का पालतू कुत्ता बना जमींदार! वसीयत में ‘जैकी’ को बनाया आधी सं…