Railways gives 55 per cent concession to passengers: Railway Minister

रेल यात्रियों को टिकटों में मिल रही 55 प्रतिशत की रियायत, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया खर्च का पूरा ब्योरा

Railway Minister : रेलवे अपने यात्रियों को 55 प्रतिशत की रियायत देती है और पिछले वर्ष इस मद में 62 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : August 23, 2022/3:57 pm IST

बिजनौर (उत्तर प्रदेश)। indian railway : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को 55 प्रतिशत की रियायत देती है और पिछले वर्ष इस मद में 62 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए।

यह भी पढ़ेंः  भारत में 2.4 प्रतिशत तक महंगी होगी इस कंपनी की कार, 20 सितंबर लागू होगी नई कीमत

अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे रेल मंत्री ने बिजनौर रेलवे स्‍टेशन के निरीक्षण के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में रेलवे की ओर से दी जा रही सब्सिडी पर कहा कि रेलवे अपने यात्रियों को 55 प्रतिशत की रियायत देता है। यानी रेलवे का खर्च अगर 100 रूपए है तो यात्रियों से सिर्फ 45 रूपए ही लिए जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः  मौसेरे भाई ने बहन के साथ किया ऐसा काम कि दो बहनों ने कर ली खुदकुशी, रक्षाबंधन के दिन रूकी थी मौसी के घर

indian railway :  उन्होने बताया कि पिछले वर्ष रेलवे ने विभिन्‍न श्रेणियों के यात्रियों को कुल 62 हजार करोड़ रूपए की सब्सिडी दी है। नई ट्रेनें चलाने की योजना के बारे में पूछे गये एक सवाल पर वैष्‍णव ने बताया कि मेट्रो की तरह मेन लाइन ईएमयू रेलगाडि़यां बनायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ये मेट्रो ट्रेन जैसी होंगी, जिनमें इंजन नहीं होता, बल्कि दूसरे-तीसरे कोच में ऊर्जा आती है और मेन लाइन ईएमयू रेलगाडि़यों में भी यही व्‍यवस्‍था होगी।

यह भी पढ़ेंः  रोते हुए स्कूल से घर पहुंची दलित छात्रा, परिजनों ने पूछा क्या हुआ? तो बोली- पूर्व प्रधान ने …

indian railway :  संचार मंत्री ने एक अन्‍य सवाल पर कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की 5जी सेवा अक्टूबर माह में शुरू हो जाएगी। देश के पांच प्रमुख शहरों में अगले 500 दिनों में यह सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने बीएसएनएल को मजबूत बनाने के लिए एक लाख 64 हजार करोड़ रूपए दिए हैं। बीएसएनएल को ग्राहको पर पूरी तरह ध्‍यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए गये है।

और भी है बड़ी खबरें…