Sukanya Samriddhi Yojana Daughter can get tax free Rs 66 lakh rupees

बेटी अब बोझ नहीं: इस सरकारी योजना से बेटियों को मिलेंगे लाखों रुपए, नहीं लगेगा कोई भी टैक्स

Sukanya Samriddhi Yojana : अब वो जमाना बीत गया। जब बेटियों को बोझ समझा जाता था। अब बेटियां बोझ नहीं हैं। अब माता-पिता को बेटियों की शादी...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : August 24, 2022/10:13 pm IST

Sukanya Samriddhi Yojana : अब वो जमाना बीत गया। जब बेटियों को बोझ समझा जाता था। अब बेटियां बोझ नहीं हैं। अब माता-पिता को बेटियों की शादी करने के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। बेटियां भी हर क्षेत्र में माता-पिता और परिवार का नाम रोशन करने में पीछे नहीं रही हैं। इसके बावजूद, अधिकतर परिवारों में बेटियों की पढ़ाई-लिखाई, लालन-पालन से लेकर उनके विवाह तक की चिंता में घुलते माता-पिता के लिए केंद्र सरकार की एक योजना है, जिसकी मदद से कुछ साल तक लगातार बचत करने पर 21 साल की होते ही आप अपनी बेटी को लगभग 66 लाख रुपये की टैक्स फ्री व्हाइट मनी दे सकते हैं, जो उसके बेहद काम आ सकती है।

केंद्र सरकार की इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसके तहत प्रत्येक भारतीय अपनी बिटिया के जन्म लेते ही पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक खाता खुलवा सकता है, जिसमें लगातार 15 साल तक निवेश करने के बाद 21 साल पूरे होने पर 65 लाख 93 हज़ार रुपये बिटिया के खाते में जमा दिखाई दे सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः  क्या मेड इन इंडिया होने जा रहा है iPhone 14 ! इस महीने लांच हो सकता है नया मॉडल

ऐसे खुलवाएं खाता

इस योजना में यदि बिटिया के पैदा होते ही खाता खुलवा लिया जाए, तो उसमें बिटिया के 15 वर्ष की होने तक आपको हर साल निवेश करना होगा, जो अधिकतम 1,50,000 रुपये हो सकता है। इस खाते में भी अधिकतम ब्याज़ कमाने का सबसे अच्छा अवसर तभी है, जब आप यह निवेश हर वित्तवर्ष में अप्रैल की 5 तारीख से पहले ही कर दें। इस तरह से आप 15 साल में कुल मिलाकर 22,50,000 रुपये का निवेश करेंगे, और 21 वर्ष की होने पर जब आपकी बिटिया को मैच्योरिटी की रकम हासिल होगी, वह 65,93,071 रुपये होगी, बशर्ते मौजूदा ब्याज़ दर में कोई बदलाव नहीं हो। इस कुल राशि में ब्याज़ का हिस्सा 43,43,071 रुपये होगा, और सबसे अहम पहलू यह है कि बेटी को इस समूची रकम (65,93,071 रुपये) पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना होगा। वैसे, ध्यान रहे, ब्याज़ दर को सरकार हर तिमाही में संशोधित करती है, सो, ब्याज़ की दर में बदलाव होने पर खाता परिपक्व होने, यानी मैच्योरिटी पर बेटी को मिलने वाली रकम में कुछ घट-बढ़ हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः  राजधानी में भाजयुमो का हल्ला बोल: BJYM के प्रदेश प्रभारी अनुराग सिंह गिरफ्तार, पुलिस से हुई झड़प

सबसे ज्यादा ब्याज कमाने वाली सरकारी योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) के तहत वही शख्स खाता खुलवा सकता है, जो 10 साल से कम उम्र की बेटी का पिता या अभिभावक हो। इस खाते में भी हर साल लोक भविष्य निधि, यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या PPF खाते की ही तरह अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा करवाए जा सकते हैं, लेकिन इस खाते में हर साल जमा कराई जा सकने वाली न्यूनतम राशि 250 रुपये ही है। सुकन्या समृद्धि योजना की सबसे खास बात यह है कि यह आज की तारीख में सबसे ज़्यादा ब्याज़ कमाने वाली सरकारी योजना है, जिसके हर खाताधारक को हर वर्ष 7.6 फीसदी की दर से ब्याज़ अदा किया जाता है, जबकि PPF में मिलने वाला ब्याज़ 7.1 फीसदी की दर पर अदा किया जाता है।

यह भी पढ़ेंः  LIVE: युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर मचाया गदर! CM हाउस घेरने निकले कार्यकर्ता