किसानों को सीएम शिवराज ने दी सौगात, 20 लाख अन्नदाताओं के खाते में ट्रांसफर किए 400 करोड़ रुपए | CM Shivraj gave a gift to farmers, transferred 400 crores to the account of 20 lakh subscribers

किसानों को सीएम शिवराज ने दी सौगात, 20 लाख अन्नदाताओं के खाते में ट्रांसफर किए 400 करोड़ रुपए

किसानों को सीएम शिवराज ने दी सौगात, 20 लाख अन्नदाताओं के खाते में ट्रांसफर किए 400 करोड़ रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : February 27, 2021/4:13 pm IST

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 20 लाख किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 400 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रान्सफर की। दमोह जिला मुख्यालय पर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनायेंगे। विकास में मध्यप्रदेश को पीछे नहीं रहने देंगे। हमारी सरकार किसानों, गरीबों, माताओं और बहनों के लिये काम करने वाली सरकार है। कोरोना काल से अब तक विभिन्न योजनाओं के तहत हमने करोड़ों रुपए की राशि किसानों के खातों में भेजी है। आने वाले 15 दिनों में हम पिछले साल खराब हुई फसलों की राहत राशि के तौर पर 1500 करोड़ रुपए की राहत भी प्रभावित किसानों के खातों में ट्रान्सफर करेंगे।

Read More: MIC की बैठक में गर्मी में 450 रुपए प्रति टैंकर की दर से पानी देने के प्रस्ताव पर लगी मुहर, इन अहम प्रस्तावों पर भी हुई चर्चा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों की उन्नति एवं समृद्धि के लिये कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी प्रदेश के किसानों से गेहूँ, चने का दाना-दाना खरीदा है। इस साल भी खरीदेंगे। दमोह जिले में जिन किसानों का पंजीयन अब तक नहीं हो पाया है, उनके लिये पंजीयन की अवधि बढ़ाई जाएगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद पटेल, खजुराहो सांसद वी.डी. शर्मा, मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह और पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने भी संबोधित किया।

Read More: 153 खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, इस राज्य सरकार का अहम फैसला

किसानों से किया संवाद
मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के तहत आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना, देवास, शिवपुरी, शाजापुर और सिवनी जिले के किसानों के साथ संवाद भी किया। उन्होंने इस दौरान किसानों से योजना का फीडबैक लिया। साथ ही उनकी समस्यायें भी सुनी और उनके निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

Read More: 30 साल बाद सांसद विवेक शेजवलकर से मिलने पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया, मिली पिता माधव राव से जुड़ी सदियों पुरानी रसीद

दमोह को दी 482 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह जिले को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 482 करोड़ रूपये से अधिक लागत के कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इसमें महत्वूपर्ण रुप से 325 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन शामिल है।

Read More: परिवहन विभाग में थोक में तबादले, 216 SI, ASI और आरक्षक का ट्रांसफर ऑर्डर जारी

दमोह के खनिज संसाधनों का दोहन कर स्थापित करेंगे उद्योग
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दमोह का सर्वांगीण विकास होगा। दमोह जिले में उपलब्ध खनिज साधनों का दोहन का हम लघु, मध्यम और बड़े उद्योग भी स्थापित करेंगे, जिससे स्थानीय युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। उन्होंने दमोह जिले में सिंचाई के लिये किये जा रहे कार्यों की भी जानकारी दी। मुख्यमंत्री चौहान ने दमोह शहर के लिये चल रही पेयजल योजना के कार्य को तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दमोह के सर्वांगीण विकास के लिये सभी महत्वपूर्ण विकास कार्य कराये जायेंगे।

Read More: ‘मां की कसम’ खाया हूं फोन खरीद कर रहूंगा, प्लीज दिलवा दीजिए सर, युवक की डिमांड पर सोनू सूद ने कही ये बात

बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुँचेगा केन-बेतवा का पानी
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि लंबे समय से चल रहे केन-बेतवा का विवाद निपट चुका है। हम शीघ्र ही प्रधानमंत्री से मिलकर इस विषय पर चर्चा करेंगे और शीघ्र ही इन नदियों के पानी को बुन्देलखण्ड की धरती तक पहुँचायेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने दमोह के 446 गाँवों में जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल के माध्यम से जल पहुँचाने की घोषणा की।

Read More: राजिम ‘माघी पुन्नी मेला’ का भव्य शुभारंभ, विधानसभा अध्यक्ष महंत, मंत्री ताम्रध्वज साहू स​हित ये नेता रहे मौजूद

गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द करने वालों को भेजें जेल
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिले के प्रत्येक पात्र हितग्राही को पात्रता पर्ची जारी करें। कोई भी गरीब इससे न छूटे। यह कलेक्टर की जिम्मेदारी है। जिन पात्र हितग्राहियों की पात्रता पर्ची बने, उन्हें राशन मिले, यह भी सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के राशन को खुर्दबुर्द करने वालों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को हथकड़ी लगवायें और जेल भिजवायें। गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति को छोड़ा न जाए।

Read More: नीतीश ने न्यायपालिका से कानून का शासन स्थापित करने में सरकार की मदद करने का अनुरोध किया

महिलाओं को करेंगे आर्थिक रुप से सशक्त
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में सशक्त कदम उठाये जा रहे है। हर माह अलग-अलग स्व-सहायता समूहों के खाते में 150 करोड़ रुपए की राशि भेजी जा रही है। अब हमारी समूह की महिलायें गणवेश भी बनायेंगी। बहनों की आमदनी बढ़ाना हमारा उद्देश्य है। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गणवेश निर्माण कार्य में समूह की बहनें ही काम करें, कोई ठेकेदार न घुसे।

Read More: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 8,623 नए मामले आए, 51 मौतें हुईं

एफआईआर काफी नहीं, संपत्ति कुर्क कर प्रभावितों को दिलायें राशि
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रलोभन देकर अवैध रुप से धन एकत्र करने वाली चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि हमने अब तक ऐसी कई कंपनियों की संपत्ति जप्त कर नीलाम की हैं और करोड़ों रुपए का भुगतान प्रभावित लोगों को कराया है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आप चिन्ता न करें, ऐसी धोखाधड़ी करने वालों को हम छोड़ेंगे नहीं। मध्यप्रदेश की धरती पर किसी माफिया को नहीं छोड़ा जायेगा, यह मेरा संकल्प है। दमोह में भी ऐसी चिटफंड कम्पनियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को दिये गये।

Read More: चिराग पासवान ने खुद को बताया शबरी का वंशज, राम मंदिर के निर्माण के लिए दिए 1.11 लाख रुपये

गरीबों की ताकत है संबल
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के खजाने पर पहला हक हमारे गरीब भाईयों और बहनों का है। हमने संबल योजना फिर से प्रारंभ की है। यह गरीबों की ताकत और उनका संबल है, जिसके तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिलेगा।

Read More: भाजपा राठौड़ के इस्तीफे पर अड़ी, सरकार पर बदले की कार्रवाई करने का लगाया आरोप

प्रत्येक पात्र का बनें आयुष्मान कार्ड
मुख्यमंत्री चौहान ने मंच से जिला कलेक्टर से आयुष्मान भारत योजना के बनने वाले कार्डों की जानकारी ली। उन्होने कहा कि प्रत्येक पात्र गरीबों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र गरीब इससे वंचित नहीं होना चाहिये। हमने अब तक 2 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनवाये हैं। इस कार्ड के माध्यम से चिन्हित निजी चिकित्सालयों में भी 5 लाख रुपए तक का उपचार हमारे पात्र भाईयों और बहनों को मिल सकेगा।

Read More: आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 118 नए मामले आए, कोई नई मौत नहीं

नहीं चलेगी माफियागिरी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में सभी तरह के माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने का अभियान चल रहा है। किसी की माफियागिरी नहीं चलेगी। जो साफ काम नहीं करेगा, उस पर कार्यवाही होगी। मुख्यमंत्री ने माफियाओं के विरूद्ध होने वाली कार्यवाही सतत् रुप से जारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

Read More: छात्रा के सामने आपत्तिजनक व्यवहार करने के आरोपी को साल भर की कैद, 4,000 का जुर्माना भी

हितग्राहियों को बांटे हितलाभ
मुख्यमंत्री चौहान ने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह, विधायक सर्व पी.एल. तन्तुवाय, धमेन्द्र सिंह लोधी, रामबाई सिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, पूर्व मंत्री डॉ.रामकृष्ण कुसमरिया पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह सहित जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Read More: सेक्स पॉवर बढ़ाने लोग खा रहे गधे का मांस, भारत के इस राज्य में गधों की संख्या में दर्ज की गई भारी कमी

 
Flowers