कोविड-19 को हराने के बाद डोनेट किया अपना प्लाज्मा, परिजनों ने जताई खुशी | Donate his plasma after defeating Kovid-19 Family expressed happiness

कोविड-19 को हराने के बाद डोनेट किया अपना प्लाज्मा, परिजनों ने जताई खुशी

कोविड-19 को हराने के बाद डोनेट किया अपना प्लाज्मा, परिजनों ने जताई खुशी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : April 30, 2020/2:40 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अपना प्लाज्मा डोनेट करने वाली सुनीता अग्रवाल अपने आप में बेहद गर्व महसूस कर रही हैं। उनका कहना है कि उन्हें गर्व है क्योंकि उनके खून का प्लाज्मा किसी के काम आएगा।

ये भी पढ़ें – स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने किया ऐलान, प्लाज्मा थेरेपी से हो…

सुनीता अग्रवाल के साथ उनकी बेटी पलक अग्रवाल भी अपनी मां पर गर्व महसूस कर रही हैं, उनका कहना है कि जब हम दुबई से आए थे, उस दौरान हमें पता चला था कि उन्हें कोरोना संक्रमण है लेकिन जिस तरह से उनका इलाज हुआ और वह ठीक हो गईं।

ये भी पढ़ें – कोरोना: स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- चिंता की बात नहीं, …

अब उनके ठीक होने के बाद उनका प्लाज्मा दूसरे के काम आ रहा है, वाकई में यह बेहद गर्व का विषय है । उन्होंने दूसरों को भी यह राय दी है, कि अगर उनके खून का प्लाज्मा किसी के काम आए तो वह जरुर आगे आएं ।

इससे पहले मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार प्लाज्मा थेरेपी किए जाने को अनमति दी जा चुकी है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने इसे लेकर मीडिया को जानकारी दी थी, उन्होंने बताया था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से अनुमति मिलने के बाद अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – थोक दवाई दुकानों को बंद करने का आदेश जारी, सोशल डिस्टेंसिंग के नियम…

हालांकि इसके लिए आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करना होगा। आपको बता दें कि कोरोना संकट में प्लाज्मा तकनीक के नतीजे सकारात्मक आ रहे हैं। दिल्ली समेत कुछ राज्यों में प्लाज्मा थेरेपी से ट्रायल के तौर पर इलाज भी शुरू किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारवार्ता में बताया था कि मध्यप्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि यहां कोरोना संक्रमित की मृत्यु दर 10 से घटकर 4.8% हुई। हम कोरोना संक्रमण के खिलाफ हर संभव प्रयास कर ​रहे हैं जिसके चलते स्थिति नियंत्रण में है। हमने आज ज्यादा से ज्यादा सैंपल की जांच के लिए केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन से किट उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया है। इस दौरान उन्होंने बहुत जल्द किट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

 
Flowers