भारत की बड़ी उपलब्धि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बनेंगे WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष, 22 मई को संभालेंगे पद | India's major achievement, Union Health Minister Harsh Vardhan to become WHO Executive Board Chairman

भारत की बड़ी उपलब्धि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बनेंगे WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष, 22 मई को संभालेंगे पद

भारत की बड़ी उपलब्धि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बनेंगे WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष, 22 मई को संभालेंगे पद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : May 20, 2020/3:50 am IST

नई दिल्ली। भारत के लिए गर्व की बात है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (who) कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं। डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने पिछले साल सर्वसम्मति से निर्णय लिया था कि भारत को तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना जाएगा।

पढ़ें- कोरोना से लड़ने अमेेरिका ने भारत को दान किए 200 वेंटिलेटर्स, बोला ‘ये भेंट दो…

डब्लूएचओ के मुताबिक, भारत में कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन अपना कार्यभार 22 मई को संभाल सकते हैं। वह जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी की जगह बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे।

पढ़ें- दक्षिणी सूडान के उप-राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव, बॉडीगार्ड और स्टाफ क…

आपको बता दें भारत को डब्लूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को मुहर लगाई गई। 194 देशों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया। 

पढ़ें- WHO को ट्रंप की दो टूक, कोरोना को लेकर बने हालातों में 30 दिनों में…

डॉक्टर हर्षवर्धन का चयन 22 मई को कार्यकारी बोर्ड की बैठक में किया जाएगा। क्षेत्रीय समूहों के बीच अध्यक्ष का पद एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर दिया जाता है। पिछले साल तय किया गया था कि शुक्रवार (22 मई) से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत का उम्मीदवार कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष होगा।

 

 

 
Flowers