जो न सोच पाए लालू, अब ​पीयूष करेंगे चालू, अब ट्रेन में सफर के दौरान करवाइए चम्पी और पैरों की तेल मालिश | Now Indian railway provide massage services in train

जो न सोच पाए लालू, अब ​पीयूष करेंगे चालू, अब ट्रेन में सफर के दौरान करवाइए चम्पी और पैरों की तेल मालिश

जो न सोच पाए लालू, अब ​पीयूष करेंगे चालू, अब ट्रेन में सफर के दौरान करवाइए चम्पी और पैरों की तेल मालिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : June 8, 2019/11:47 am IST

इंदौर: देश में पहली बार रेलवे एक ऐसी सुविधा देने जा रहा है, जिसकी कल्पना शायद पहले कभी नहीं की होगी। भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार यात्री अब ट्रैन में सफर के दौरान मसाज की सुविधा का भी आनंद ले सकेंगे। वेस्टर्न रेलवे जोन की रतलाम डिवीजन के अधिकारी ने ऐसी कल्पना की है। अब मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में यह फैसिलिटी उपलब्ध कराई जाएगी। खासबात यह है कि इसके माध्यम से रेवेन्यू जेनरेट करने में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकेगी।

Read More: दंगा पीड़ितों को सरकार का तोहफा, नहीं देना होगा बिजली बिल

दरअसल पहली बार भारतीय रेलवे में ऐसा अनूठा प्रयोग होने जा रहा है, जिसके माध्यम से यात्रियों को रिलैक्सेशन तो मिलेगा ही साथ ही रेलवे का रेवेन्यू भी आसानी से बढ़ सकेगा। रतलाम मंडल के अंतर्गत चलने वाली इंदौर से 39 ट्रेनों में फुट मसाज और हेड मसाज कराई जाएगी, मसाज का चार्ज भी रिजनेबल होगा। मात्र सिर या पैरों की मसाज करवाने लिए यात्रियों को 100 रुपए देने होंगे।

Read More: फैनी तूफान ने ओडिशा में मचाई तबही, रायपुर निगम ने पड़ोसी धर्म निभाकर नालियों की सफाई के लिए भेजी 25 सफाईकर्मियों की टीम

बताया जा रहा है कि यह स्कीम रेलवे की उस स्कीम का हिस्सा है,जिसमें सभी जोन और डिवीजनों से नए नए क्रिएटिव-इनोवेटिव आइडिया के माध्यम से यात्रियों को सुविधा देने के साथ ही रेवेन्यू को भी बढ़ाया पर ज़ोर दिया जाए। पश्चिम रेलवे के रतलाम डिविजन की ओर से मसाज सर्विस शुरू करने का प्रस्ताव सुझाव के रूप में भेजा गया था। अब रेलवे को उम्मीद है कि इस प्रयास से रेलवे को 20 लाख का अतिरिक्त रेवेन्यू मिल सकेगा। रतलाम मंडल के डीआरएम आर एन सुनकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर ये जानकारी सार्वजनिक की है।

Read More: धरमलाल कौशिक ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- अपनी असफलता छिपाने के 

डीआरएम आर एन सुनकर ने लिखा है कि रेलवे को सालाना 20 लाख रुपये की अतिरिक्त आय के साथ ही करीब 90 लाख रुपये की अतिरिक्त बिक्री होगी। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि 15 से 20 दिन में यह सर्विस शुरू कर दी जाएगी। सोशल मीडिया पर भी इस समय रतलाम डिवीजन की जमकर तारीफ हो रही है और अब यात्रियों को जल्द ही मसाज की सुविधा को शुरू करने का इंतजार है।

Read More: विरासत महोत्सव पर सियासत, आयोजन में दिवंगत पूर्व सांसद की तस्वीर हटाने 

गौरतलब है कि रेलवे नए नए प्रयासों के माध्यम से यात्रियों को ज़्यादा से ज्यादा ट्रेन में सफर करने के लिए प्रेरित करता आया है और अब मसाज की सुविधा शुरू कर यात्रियों में खासा उत्साह भी दिखाई देने लगा है। जीएफएक्सइन ट्रेन में मसाज की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मिलेगी हर ट्रेन में 3-5 मसाजकर्मी उपलब्ध रहेंगे रेलवे की ओर से बकायदा उन्हें आई कार्ड दिया जाएगा। इंदौर-देहरादून एक्सप्रेस, इंदौर-अमृतसर एक्सप्रेस, हमसफ़र एक्सप्रेस इंटरसिटी एक्सप्रेस, अवंतिका इंदौर-पुणे एक्सप्रेस जैसी 39 ट्रेनों में सुविधा उपलब्ध होगी।

 
Flowers