1 जून से देश में लागू होगा ‘वन नेशन-वन कार्ड’, भारत के किसी भी हिस्से में जाकर ले सकेंगे राशन | One nation one card Scheme will starts from June 1 2020

1 जून से देश में लागू होगा ‘वन नेशन-वन कार्ड’, भारत के किसी भी हिस्से में जाकर ले सकेंगे राशन

1 जून से देश में लागू होगा ‘वन नेशन-वन कार्ड’, भारत के किसी भी हिस्से में जाकर ले सकेंगे राशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : January 21, 2020/2:50 am IST

पटना: केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रामविलास पासवान सोमवार को पटना के एक होटल में संवाददाता सम्मेलन में शमिल हुए। इस दौरान रामविलास पासवान ने मीडिया से बात करते हुए बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि पूरे भारत में 1 जून 2020 से ‘वन नेशन-वन कार्ड’ योजना लागू की जाएगी। इस योजना से अब पूरे देश के सभी राज्यों में एक जैसे राशन कार्ड बनाया जाएगा।

Read More: कॉपर केबल की चोरी के मामले में पुलिस ने CISF के हवलदार सहिततीन को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

पासवान ने ‘वन नेशन-वन कार्ड’ योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 1 जून से देश के 16 राज्यों में इस नई योजना को लागू किया जाएगा। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि लोग अपने राशन कार्ड से कार्डधारी पूरे भारत के किसी भी हिस्से में जाकर राशन ले सकेंगे। हालांकि इस दौरान उत्तर भारत के बिहार, उत्तरप्रदेश सहित कई राज्यों में इस योजना को लागू करने में दिक्क्त आएगी, क्योंकि अभी यहां इस योजना को लेकर कार्य शुरू नहीं किया गया है। बता दें बिहार में नितीश कुमार सरकार ने हाल ही में 44 हजार लोगों को राशन कार्ड रद्द किया है।

Read More: TI पर महिला आरक्षक को झूठे मामले में फंसाकर बदसलूकी करने का आरोप, DGP DM अवस्थी ने दिया जांच का आदेश

इस दौरान रामविलास पासवान ने कहा कि ‘वन नेशन-वन कार्ड’ योजना से किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है, इसे एक नवीनीकरण की प्रक्रिया की तरह ही लें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी अफवाह में पड़ने की जरूरत नहीं है।

Read More: हत्या के मामले में फंसाने की धमकी देकर लेडी TI ने महिला से मांगे थे 3 लाख रुपए, SP ने किया लाइन अटैच

 
Flowers