रैली-सभा के लिए ले सकते हैं ऑनलाइन अनुमति, चुनाव आयोग ने लांच किया सुविधा ऐप | Online permission for rally Election Commission launches feature

रैली-सभा के लिए ले सकते हैं ऑनलाइन अनुमति, चुनाव आयोग ने लांच किया सुविधा ऐप

रैली-सभा के लिए ले सकते हैं ऑनलाइन अनुमति, चुनाव आयोग ने लांच किया सुविधा ऐप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : March 28, 2019/1:35 pm IST

जबलपुर । लोकसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों और प्रत्याशियों को सभा के लिये मैदान की अनुमति लेने, रैली निकालने, लाउडस्पीकर, वाहन और हेलीपैड के लिये अनुमति लेने अब जबलपुर में निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे इन अनुमति के लिये ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, निर्वाचन कार्य के लिये चुनाव आयोग ने सुविधा नामक ऐप बनाया है जिससे राजनैतिक दलों को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें- गर्भवती पुरुष ने दिया बच्चे को जन्म, मेल कपल सिम्पसन- स्टीफन का अविश्वसनीय कारनामा

राजनैतिक दलों को अभी रैली निकालने, लाउडस्पीकर, वाहन और हेलीपैड सहित सभाओं के लिए लिखित में आवेदन देना पड़ता था,जिसके चलते नेताओं और कार्यकार्ताओं को बार- बार जिला निर्वाचन कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे,लिहाजा ऐसे में चुनाव प्रक्रिया के दूसरे काम प्रभावित होते थे,और समय भी खराब होता था, जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने पारदर्शिता के मद्देनजर किसी भी कार्य की अनुमति लेने के लिये राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों को पहले आओ पहले पाओ की सुविधा दी है।

ये भी पढ़ें-तेजप्रताप यादव ने दिया इस्तीफा, अलग पार्टी बनाने की सुगबुगाहट तेज

चुनाव आयोग की इस सुविधा से राजनैतिक दलों के नेताओं को जिला निर्वाचन कार्यालयों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। चुनाव में लगे कर्मियों के समय की भी बचत होगी। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों में सभाओं रैली सहित अन्य राजनैतिक गतिविधियों के लिए ये व्यवस्था लागू की है। चुनाव आयोग की इस व्यवस्था के तहत जो पहले ऑनलाइन आवेदन करेगा,उसे पहले अनुमति दी जायेगी। इसके लिये सुविधा एप पर तय समय के पूर्व ऑनलाइन आवेदन करना होगा और फिर उसके बाद उपलब्धता के अनुसार आवेदक को अनुमति दे दी जायेगी।

ये भी पढ़ें- 12वीं एशियन एयरगन शूटिंग चैंपियनशिप में श्रेया ने जीता गोल्ड, ताइवान में आयोजित प्रतियोगिता में

लोकसभा चुनाव को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिये इस बार आम सभायें, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित विभिन्न समस्याओं का समाधान भी ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही चुनाव आयोग के विशेष साफ्टवेयर के द्वारा चुनाव में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निगरानी की जायेगी। वाहनों के अधिग्रहण करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की गई है। निर्वाचन कार्य के लिये निर्वाचन आयोग ने सुविधा नामक एप बनाया है।

 

 
Flowers