विश्वकप 2019 फाइनल : रोमांच...सस्पेंस से लबालब मैच हुआ दो बार टाइ..फिर कैसे बना इंग्लैंड विजेता...प​ढ़िए हर गेंद की कहानी | World Cup 2019 Finals: Thrill ... A match was made from suspense twice. Then how did the England winner ... Read the story of every ball

विश्वकप 2019 फाइनल : रोमांच…सस्पेंस से लबालब मैच हुआ दो बार टाइ..फिर कैसे बना इंग्लैंड विजेता…प​ढ़िए हर गेंद की कहानी

विश्वकप 2019 फाइनल : रोमांच...सस्पेंस से लबालब मैच हुआ दो बार टाइ..फिर कैसे बना इंग्लैंड विजेता...प​ढ़िए हर गेंद की कहानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 15, 2019/4:48 am IST

नई दिल्ली। रोमांच और सस्पेंस से लबालब क्रिकेट विश्व कप का फाइनल जिसने भी देखा शायद वे कभी इस मैच को भूल पाए। ऐसा ऐतिहासिक मैच अब तक किसी ने नही देखा होगा। खचाखच भरे हुए लार्ड्स के स्टेडियम में खिलाड़ियों के साथ-साथ समर्थकों की धड़कनें भी बढ़ी हुईं थीं। मैच पहले तो टाइ हो गया फिर सुपर ओवर में भी बराबर हो गया और फिर फैसला आया तो ऐसे कि किसने सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाई।

read more : नगर निगम की सामान्य सभा आज, पेश किया जाएगा कार्यकाल का अंतिम बजट, हंगामेदार होगी सामान्य सभा

फाइनल मुकाबले में ऐसे तीन टर्निंग पॉइंट आए जिसने क्रिकेट प्रेमियों की सांसें थाम दी। क्रिकेट इतिहास में ऐसा मैच कभी नहीं हुआ होगा। फाइनल में दुनिया की दो दिग्गज टीमें दो-दो हाथ कर रहे थे। कांटे की टक्कर हुई। पहले निर्धारित ओवर में मैच टाइ। फिर सुपर ओवर में भी मुकाबला बराबर और इसके बाद लक बाइ चांस इंग्लैंड विश्व चैंपियन बन गया।

read more : डीएसपी पर ऑटो चालक ने किया रॉड से हमला, खून से लथपथ हालत में अस्पताल में भर्ती

मैच का फैसला ‘बाउंड्री’ से किया गया। मेजबान इंग्लैंड अधिक ‘बाउंड्री’ लगाई थी और आखिर में 1975 से चला आ रहा उसका खिताब का इंतजार खत्म हो गया। दूसरी ओर, न्यू जीलैंड को लगातार दूसरी बार उप विजेता बनकर संतोष करना पड़ा। आइए आपको बताते हैं मैच को वो तीन टर्निंग पॉइंट जिसने इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप का खिताब दिलाया।

read more : 7वें वेतनमान की मांग को लेकर डॉक्टरों की चेतावनी, 17 जुलाई को जाएगें हड़ताल पर

न्यू जीलैंड ने 8 विकेट पर 241 रन बनाए। उसकी तरफ से हेनरी निकोल्स (77 गेंदों पर 55) और केन विलिमयसन (53 गेंदों पर 30) ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। कप्तान विलिमयसन के आउट होते ही टीम लड़खड़ा गई। उसके बाकी बल्लेबाजों ने भी अच्छी शुरुआत की लेकिन केवल टॉम लैथम (56 गेंदों पर 47) ही 20 रन की संख्या पार कर पाए। इंग्लैंड के सामने 242 रन का लक्ष्य था, लेकिन उसके चोटी के चार विकेट 86 रन पर गंवा दिए थे। बेन स्टोक्स (98 गेंदों पर नाबाद 84) और जोस बटलर (60 गेंदों पर 59) ने 5वें विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी करके स्थिति संभाली, लेकिन इंग्लैंड की टीम 241 रन पर आउट हो गई।

read more : छत्तीसगढ़ विधानसभा का आज दूसरा दिन, इन मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

इंग्लैंड को अंतिम तीन ओवरों में 34 रन चाहिए थे। पहली गेंद पर बेन स्टोक्स ने चौका जड़ा, जबकि प्लंकेट ने तीसरी और 5वीं गेंद पर दो-दो रन लिए। इस ओवर से कुल 10 रन आ गए। 49वां ओवर, जीमी नीशम: 9 रन, दो विकेट 1 1 W 6 1 W यह ओवर दोनों ही टीमों के लिए अहम रहा। यहां 9 रन बने, लेकिन दो विकेट गिरा। रोचक बात यह है कि कीवी टीम बेन स्टोक्स को आउट करना चाहती थी, लेकिन यही नहीं हो सका। तीसरी गेंद पर लियाम प्लंकेट (10) आउट हो गए। अगली ही गेंद पर बोल्ट ने स्टोक्स का कैच ले लिया था, लेकिन पांव बाउंड्री से टकरा गया और जहां विकेट मिलना था वहां 6 रन बन गए। सभी हैरान हो गए थे। आखिरी गेंद पर नीशम ने जोफ्रा आर्चर को बोल्ड कर दिया। इंग्लैंड का 8 विकेट गिरा।

read more : अवैध रेत परिवहन पर प्रशासनिक कार्रवाई, परिवहन करते 16 वाहन जब्त

अब बोल्ट को आखिरी ओवर में 15 रन बचाने की चुनौती मिली। ऐसे मोड़ पर स्टोक्स ने तीसरी गेंद पर छक्का जड़ा। बोल्ट की चौथी गेंद पर स्टोक्स ने दो रन लिए लेकिन मिडविकेट की तरफ से विकेटकीपर की तरफ फेंका गया गप्टिल का थ्रो स्टोक्स के शरीर से टकराकर चार रन के लिए बाउंड्री के पार चला गया और इंग्लैंड को इस एक गेंद पर 6 रन मिल गए। अब आखिरी दो गेंदों पर इंग्लैंड को 3 रन चाहिए थे। बेन स्टोक्स ने यहां आदिल राशिद से काफी बातचीत की। जैसे ही गेंद को बेन स्टोक्स ने हल्के बल्ले से खेला दोनों रन के लिए दौड़ पड़े। पहला रन पूरा किया, लेकिन दूसरा रन पूरा नहीं कर सके। सेंटनर के थ्रो पर बोल्ट ने राशिद को रन आउट कर दिया, लेकिन वह निराश थे। दरअसल, स्ट्राइक फिर स्टोक्स के पास थी और आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे।

read more : हादसों का र​विवार : देर रात तीन सड़क हादसों में 5 की मौत, 5 की हालत गंभीर

आखिरी गेंद: नए बल्लेबाज मार्क वुड से फिर स्टोक्स ने काफी बातचीत की, जैसी कि राशिद के साथ की थी। बोल्ट की चतुराई भरी गेंद को स्टोक्स ने बड़ा शॉट न खेलकर हल्के हाथ से लॉन्ग ऑन की ओर धकेल दिया और रन के लिए दौड़ पड़े। पहला रन पूरा हुआ, जबकि मार्क वुड अगला रन पूरा नहीं कर सके और रन आउट हो गए। मैच टाइ हो गया था।

read more : अवैध कसीनो पर पुलिस की दबिश, 18 जुआरिओं सहित लाखों की नगदी बरामद

सुपर ओवर में भी इंग्लैंड की पारी के दौरान बोल्ट स्टोक्स के सामने थे। बोल्ट की पहली गेंद पर 3 रन बने। दूसरी गेंद पर जोस बटलर ने 1 रन लिया। तीसरी गेंद पर स्टोक्स ने गेंद को 4 रन के लिए सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया। चौथी गेंद पर स्टोक्स ने 1 रन लिया। 5वीं गेंद पर बटलर ने 2 रन लिए। छठी गेंद पर बटलर ने बोल्ट की गेंद को 4 रन के लिए बाउंड्री के पार कर दिया। इस तरह सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए।

read more : छत्तीसगढ़ विधानसभा का आज दूसरा दिन, इन मुद्दों पर सरकार को घेरने की…

इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर गेंदबाजी करने के लिए आए। कीवी टीम की तरफ से बल्लेबाजी के लिए नीशम और मार्टिन गप्टिल उतरे थे। आर्चर की पहली गेंद वाइड रही। अब 6 गेंद में न्यू जीलैंड को 15 रन चाहिए थे। पहली लीगल गेंद पर नीशम ने 2 रन लिए। दूसरी गेंद पर नीशम ने 6 रन बनाए। तीसरे गेंद पर नीशम ने 2 रन लिए। आर्चर की चौथी गेंद पर नीशम ने फिर 2 रन लिए। 5वीं गेंद पर नीशम ने 1 रन लिया। छठी गेंद पर गप्टिल 2 रन लेने के चक्कर में रनआउट हो गए और अंतिम गेंद पर कीवी टीम 1 रन ही जुटा सकी। इस तरह सुपर ओवर का मुकाबला भी टाइ हो गया।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/knAk_NFimdU” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>